scriptसेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है भुट्टा | Bhutta is beneficial for health | Patrika News

सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है भुट्टा

locationजयपुरPublished: Jan 05, 2019 12:22:25 pm

भुट्टा ऐसा अनाज है जिसे पकाने के बाद भी उसके पौष्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण नष्ट नहीं होते बल्कि बढ़ जाते हैं।

sweet corn,American sweet corn salad recipe,sweet corn salad recipe,Sweet Corn Vegetable Soup Recipe,sweet corn farming in india,

sweet corn,American sweet corn salad recipe,sweet corn salad recipe,Sweet Corn Vegetable Soup Recipe,sweet corn farming in india,

कच्ची मक्का या भुट्टा बेहद फायदेमंद माना जाता है। भुट्टा ऐसा अनाज है जिसे पकाने के बाद भी उसके पौष्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण नष्ट नहीं होते बल्कि बढ़ जाते हैं।

पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाने में भुट्टे मददगार होते हैं। कॉर्नफ्लेक्स के रूप में लेने पर यह हृदयरोग की रोकथाम में सहायक होता है। भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है।
इसमें विटामिन बी और फॉलिक एसिड होता है जिससे खून की कमी दूर होती है। भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
इससे आयरन की कमी पूरी होती है। भुट्टा लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में खास भूमिका निभाता है।

भुट्टा आंतों में बैक्टीरिया या बीमारी फैलाने वाले जीवाणुओं को खत्म करता है जिससे कब्ज-बवासीर जैसी पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती।
इससे दांत और मसूड़े भी मजबूत होते हैं। ठंडे मौसम में भुट्टा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है। बढ़ते बच्चों के लिए भी भुट्टा एक हेल्दी स्नैक्स है। भुट्टे में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो