scriptडायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाती है ब्लैक टी | Patrika News
डाइट फिटनेस

डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाती है ब्लैक टी

5 Photos
6 years ago
1/5

सुबह ब्लैक टी पीने के बहुत से फायदे हैं। यह विभिन्न बीमारियों से बचाती है। बलैक टी में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है जो कोरोनरी हार्ट डिसीज के खतरे को कम करने में मददगार है। दिन भर में 4 कप काली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 6।5 प्रतिशत तक की कमी आती है। जिससे दिल के बीमारी का खतरा कम होता है।

2/5

पाचन तंत्र बने मजबूत - काली चाय पेट के लिए बेहद ही फायदेमंद पेय पदार्थ है। यह पेट में हानिकारक बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। साथ ही पेट का अल्सर होने की संभावना को भी खत्म करता है।

3/5

ओवेरियन कैंसर का खतरा कम होगा - काली चाय में पौलीफेनौल्स एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जिन्हें थियाफ्लेविंस कहा जाता है। ये अंडाशय का कैंसर पैदा करने वाले सेल्स के प्रोडक्शन को रोकने में मदद करता हैं। एक अध्ययन में बताया गया है कि दिन भर में कम से कम दो कप काली चाय पीने वाले लोगों में ओवेरियन कैंसर का खतरा 30 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

4/5

डायबिटीज के खतरे को कम करने में मददगार - डायबिटीज साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। काली चाय में मौजूद कैटेचिन्स और थियाफ्लेविंस शरीर को इंसुलिन सेंसिटिव बनाते हैं और बीटा सेल्स डिसफंक्शन को रोकने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना दो कप काली चाय पीने वाले लोगों में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा काफी कम होता है।

5/5

हड्डियों को बनाए मजबूत - जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे हमारी हड्डियां भी कमजोर होती जाती है। ऐसे में काली चाय की आदत आपके इस समस्या से निजात दिला सकती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.