scriptमहिलाओं को स्ट्रॉन्ग बनाता है चीकू, जानें इसके अन्य फायदे | chiku makes women strong | Patrika News

महिलाओं को स्ट्रॉन्ग बनाता है चीकू, जानें इसके अन्य फायदे

Published: Nov 30, 2017 04:05:32 pm

इसमें विटामिन-ए होता है जो आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने में लाभकारी है। इसमें ग्लूकोज काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने का काम

chiku-makes-women-strong

इसमें विटामिन-ए होता है जो आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने में लाभकारी है। इसमें ग्लूकोज काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने का काम करता है।

चीकू स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए व सी, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। यदि दूध के साथ इसे खाया जाए तो इसके स्वास्थ्य लाभ अधिक बढ़ जाते हैं। यह आंतों को मजबूत बनाता है, भूख बढ़ाता है व यूरिन की कमी व जलन दूर करता है।

इसमें विटामिन-ए होता है जो आंखों से जुड़ी समस्या को दूर करने में लाभकारी है। इसमें ग्लूकोज काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। चीकू में टैनिन प्रचुर मात्रा में होता है जिस वजह से यह बेहतर एंटीइनफ्लेमेट्री एजेंट है और पेट संबंधी परेशानियों में फायदेमंद है। यह गुर्दे व हृदय से जुड़े रोगों से भी बचाव करता है। आयरन से भरपूर चीकू शरीर में खून की कमी दूर करता है।

इसमें कार्बोहाइड्रेट व महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्त्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। गर्भवती व फीड कराने वाली महिलाओं के लिए पोषक तत्त्वों का अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद कैल्शियम व फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं। चीकू में विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से बुढ़ापे में होने वाली आखों की समस्यों को भी दूर किया जा सकता है।

चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। जो लोग रोज़ व्यायाम और कसरत करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज़ खाना चाहिए। चीकू में टैनिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह एक अच्छा एन्टी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है। दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह कब्ज , दस्त, और एनिमिया जैसी बिमारिओं से बचाता है, साथ ही आंतों की शक्ति बढ़ता है, हृदय और गुर्दे के रोगों को भी होने से रोकता है। चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा पाया जाता है, और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो जो कैंसर से बचाता है। विटामिन ए फेफड़ों और मुँह के कैंसर से बचाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो