scriptलिवर रोग में अपनी डाइट का रखें ख्याल | Diet in liver disease | Patrika News

लिवर रोग में अपनी डाइट का रखें ख्याल

Published: Apr 23, 2015 03:05:00 pm

लिवर संबंधी रोग होने पर मोटे आटे की 1 रोटी, 1 कटोरी दलिया व सब्जियों से बना सूप लें

salad

salad

लिवर की सेहत के लिए जरूरी है कि भोजन में संतुलित आहार लें और एकदम से डाइट में बदलाव न करें। जैसे पतला होने के चक्कर में डाइटिंग या मोटे होने के लिए ओवरईटिंग करना क्योंकि इनका सीधा असर लिवर पर पड़ता है। लिवर रोगों में सुबह 2-3 गिलास गुनगुना पानी पिएं। हल्के व्यायाम के बाद एलोवेरा और आंवले के दो चम्मच रस में एक चम्मच पिसी हुई मिश्री मिलाकर पीने से लाभ होगा। आइए जानते हैं इस अंग को दुरूस्त रखने के लिए जरूरी खानपान के बारे मे-

रोगी का खानपान
नाश्ता : दलिया व उबली सब्जियां।
लंच : मोटे आटे की दो रोटी, दो कटोरी उबली सब्जी, 100 ग्राम पपीता और एक गिलास छाछ लें। शाम को 100-150 ग्राम फल या एक गिलास नारियल पानी पिएं।
डिनर : मोटे आटे की 1 रोटी, 1 कटोरी दलिया व सब्जियों से बना सूप लें। सोने से एक घंटा पहले 1 कप दूध पिएं। लिवर रोग के साथ कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा हुआ हो तो दूूध के साथ एक चम्मच अर्जुन के पेड़ की छाल का पाउडर मिलाकर लें।

इनसे भी लाभ

1. 1/2 गिलास गाय का कच्चा दूध छानकर इसमें इतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर रोजाना खाली पेट पिएं।
2. 100 ग्राम दालचीनी, 200 ग्राम सौंफ और 200 ग्राम मिश्री के पाउडर को मिला लें। एक चम्मच सुबह-शाम एक गिलास पानी से लें।
3. 150 ग्राम अश्वगंधा, 75 ग्राम सौंठ, 100 ग्राम आमी हल्दी (हल्दी की बड़ी गांठ) और गिलोय के डंठल के पाउडर को मिलाकर एक चम्मच की मात्रा में पानी से सुबह- शाम लें।
4. संक्रमण होने पर मूली व इसके पत्ते सलाद या जूस के रूप में खाएं।
5. विषैले तत्वों को दूर करने और फैटी लिवर की समस्या में एलोवेरा का जूस 1/2 गिलास या 1-2 चम्मच गूदा प्रयोग में ले सकते हैं।
(विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें)

ऎसी हो डाइट
जो लोग स्वस्थ हैं उन्हें लिवर की सेहत के लिए ऎसा खानपान अपनाना चाहिए जो हल्का व आसानी से पचने वाले हो जैसे लौकी, तुरई आदि।

परहेज करें
लिवर की सेहत के लिए जरूरी है कि गरिष्ठ, तला-भुना और मिर्च-मसाले वाले भोजन से परहेज करें। साथ ही मावे से बनीं मिठाइयों से बचें।

डॉ. रमाकांत शर्मा, नेचुरोपैथी विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो