Health tips in hindi - लम्बी उम्र का टाॅॅॅनिक है काॅॅॅफी, आैर भी हैं कर्इ फायदे

कॉफी पीने से बढ़ सकती है उम्र, एक नए शोध का दावा है कि कॉफी के नियमित सेवन से उम्र लंबी हो सकती है

By: युवराज सिंह

Published: 18 Dec 2018, 01:11 PM IST

एक नए शोध का दावा है कि कॉफी के नियमित सेवन से उम्र लंबी हो सकती है। सिंगापुर की यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध के तहत चार लाख से ज्यादा बुजुर्गों की सेहत और कॉफी पीने की आदत पर तकरीबन 14 साल तक नजर रखी गई। कॉफी पीने वालों की मृत्यु की आशंका उनके मुकाबले कम थी जिन्होंने कॉफी पीना बंद कर दिया था। 4 - 5 कप रोजाना कॉफी पीने से हैपेटाइटिस बी का खतरा भी कम होता है।

- कॉफी पीना बहुत फायदेमंद होता है, इसमें पाया जाने वाला कैफीन हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाता है। अगर आप रोज कॉफी पीते हैं तो कई प्रकार की घातक बीमारियों में भी बचाव होता है। यह त्‍वचा, शरीर और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए रोज कॉफी का सेवन जरूरी करें लेकिन सीमित मात्रा में।

- कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो बीमारियों से बचाते हैं, इसके अलावा इसमें विटामिन, मिनरल्स और पाचन प्रक्रिया को सही रखने वाले प्रोटीन भी पाए जाते हैं। इसके अलावा कॉफी पार्किसन, अलझाइमर्स समेत टाइप 2 डायबिटीज को दूर रखने में मददगार है। यह मुंह समेत गले के कैंसर से बचाव भी करता है।

- कॉफी के सेवन से तनाव दूर होता है। सीयोल नेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा किये गये शोध के अनुसार कॉफी में पाये जाने वाले तत्‍वों के कारण तनाव दूर होता है। इस शोध में यह बात भी सामने आयी कि रात में कॉफी पीने से अच्‍छी नींद आती है जिससे तनाव से बचने में आसानी होती है।

- अस्‍थमा जैसी सांसों की बीमारी के होने पर कॉफी का सेवन करने से फायदा होता है। क्योंकि कॉफी में पाई जाने वाली कैफीन और थियोफायलीन नाम की दवाइयां अस्थमा से ग्रस्त मरीजों को सांस ठीक से लेने में मदद करती हैं।

- नेचर नूरोसाइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार कॉफी के सेवन से दिमागी क्षमता बढ़ जाती है साथ ही यह आपकी याद्दाश्‍त बढ़ाने में भी सहायक है। दिमाग पर कॉफी का असर पीने के 24 घंटे तक रहता है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned