scriptअच्छी नींद के लिए पिएं हल्दी वाला दूध | Drink turmeric milk for good sleep | Patrika News

अच्छी नींद के लिए पिएं हल्दी वाला दूध

locationजयपुरPublished: Jul 26, 2019 01:55:12 pm

हल्दी शरीर में ट्रीप्टोफन नामक अमीनो एसिड बनाती है जो शांति से भरपूर गहरी नींद लाने में सहायक है

turmeric milk

अच्छी नींद के लिए पिएं हल्दी वाला दूध

हल्दी शरीर में ट्रीप्टोफन नामक अमीनो एसिड बनाती है जो शांति से भरपूर गहरी नींद लाने में सहायक है। इसलिए यदि आप रात के समय ठीक से सो नहीं पा रहे या सोते समय बेचैनी महसूस करते हैं तो सोने से आधा घंटा पहले हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। अमरीका यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार हल्दी के प्रयोग से गहरी नींद आएगी और अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी। यह बात देश-विदेश में हुए कई अन्य प्रमुख शोधों में भी साबित हो चुकी है।आइए जानते हैं हल्दी वाले दूध के फायदाें के बारे में :-
– यदि किसी कारण से शरीर के बाहरी या अंदरूनी हिस्से में चोट लग जाए, तो हल्दी वाला दूध उसे जल्द से जल्द ठीक करने में बेहद लाभदायक है। क्योंकि यह अपने एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता।
– रात को हल्‍दी वाला दूध मिलाकर पीने से बॉडी से विषैले टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। जिससे आपका डाइजेस्टिव सिस्‍टम सही रहता है और आप पेट की बीमारियां जैसे गैस, एसिडिटी, कब्‍ज आदि से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपको पेट रोजाना सुबह साफ हो जाए तो हल्‍दी वाला दूध पीएं।
– हल्दी वाले दूध पीने से त्वचा में भी निखार आता है। जी हां, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण मौजूद होते हैं जो स्किन से संबंधित सभी रोगों जैसे इन्फेक्शन, खुजली, मुंहासे आदि को आपकी त्वचा से दूर भगाते हैं और उनके बैक्टीरिया को खत्म करते हैं, जिससे आपकी स्किन चमकदार होती है।
– हल्दी वाला दूध पीने से आपकी हड्डियों को मजबूती मिलेगी और आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ जाएगी। साथ ही आपके दांत भी मजबूत होगें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो