scriptसर्दी में भी पीते रहें जूस, नहीं होगी कोई बीमारी | drinking juice in winter | Patrika News

सर्दी में भी पीते रहें जूस, नहीं होगी कोई बीमारी

locationजयपुरPublished: Jan 26, 2019 03:19:14 pm

इस मौसम में प्यास कम लगने से लोग पानी कम पीते हैं जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है।

drinking-juice-in-winter

इस मौसम में प्यास कम लगने से लोग पानी कम पीते हैं जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है।

ऐसा नहीं कि जूस केवल गर्मियों में ही पीया जाता है। सर्दी के मौसम में भी जूस पीकर कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है। इस मौसम में प्यास कम लगने से लोग पानी कम पीते हैं जिस वजह से शरीर में पानी की कमी होने लगती है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है।

सर्दियों में चाय व कॉफी ज्यादा पीने से गैस, कब्ज और एसिडिटी की तकलीफ होने लगती है। ऐसे में जूस सेहत और स्वाद दोनों के लिहाज से काफी उपयोगी होता है। इससे खून साफ होता है और शरीर से विषैले पदार्थ दूर होते हैं। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में सहायक होता है। इससे पाचनतंत्र पर अधिक जोर नहीं पड़ता और अधिक से अधिक पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।

इन्हें आजमाएं –
मिर्गी के रोग में गाजर का जूस फायदेमंद होता है।
दाद, खाज में अनानास का जूस व गठिया होने पर ककड़ी का जूस फायदा करता है।
गाजर का रस विटामिन ए से भरपूर होता है। जिससे शरीर में रक्तकी कमी नहीं होती और हीमोग्लोबिन बढ़ता है। लेकिन किसी भी जूस के साथ बर्फ का प्रयोग न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो