scriptपरीक्षा के दिनों में माता-पिता दें बच्चों की डाइट पर ध्यान | Patrika News
डाइट फिटनेस

परीक्षा के दिनों में माता-पिता दें बच्चों की डाइट पर ध्यान

4 Photos
6 years ago
1/4

परीक्षा (एग्जाम) के दिनों में आपको अपने खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। पढ़ाई के चक्कर में खानपान पर ध्यान नहीं देंगे तो कुछ भी याद नहीं रहेगा। एक साथ अधिक खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा कर खाएं। समय अंतराल पर खाने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।बासा भोजन करने से बचना चाहिए।

2/4

परीक्षा के दिनों में हरी पत्तेदार सब्जियां और फल भरपूर मात्रा में खाएं। इससे आपको पोषण मिलता है और आलस नहीं आता। एग्जाम टाइम में सेब, संतरा और केला जरूर खाना चाहिए। इनमें मौजूद विटामिन-बी व सी और पोटेशियम आदि पोषक तत्त्व दिमाग के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

3/4

इस दौरान ज्यादा आलू खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आलस आता है। बादाम व अखरोट खाएं। इनसे एकाग्रता बढ़ती है। तली-भुनी चीजों से परहेज करें क्योंकि इनसे सुस्ती आती है।माता-पिता बच्चों को लौकी, गाजर या मेथी जैसी सुपाच्य साग-सब्जियां खिलाएं।

4/4

खूब पानी पीना चाहिए। इससे दिमाग सक्रिय रहता है। चाय-कॉफी की मात्रा कम कर देनी चाहिए। इससे चिड़चिड़ापन, एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है।माता-पिता बच्चों के खानपान के अलावा उनके व्यवहार पर भी ध्यान दें। यदि वे तनाव में दिखें तो उनके साथ बातचीत कर उन्हें समझाएं और रिलेक्स रखने की कोशिश करें।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.