script

ये तरीके अपनाएं और पार्टी में खाएं कुछ हैल्दी

Published: Dec 05, 2017 07:38:44 pm

ऐसे में आप अपनी मौज मस्ती में किसी प्रकार की अड़चन नहीं डालना चाहते हों तो जरा सी प्लनिंग और सूझबूझ से फेस्टिवल टाइम को भरपूर एंजॉय कर सकते हैं।

eat-something-healthy-in-the-party

ऐसे में आप अपनी मौज मस्ती में किसी प्रकार की अड़चन नहीं डालना चाहते हों तो जरा सी प्लनिंग और सूझबूझ से फेस्टिवल टाइम को भरपूर एंजॉय कर सकते हैं।

आजकल किसी को उल्टा- सीधा खाया हुआ पचता नहीं। ऊपर से ज्यादातर लोग डायबिटीज, हार्ट डिजीज, हाई बीपी, मोटापा या ऐसी ही दूसरी बीमारियों से परेशान अलग रहते हैं, जिनमें खानपान केरूटीन का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आप अपनी मौज मस्ती में किसी प्रकार की अड़चन नहीं डालना चाहते हों तो जरा सी प्लनिंग और सूझबूझ से फेस्टिवल टाइम को भरपूर एंजॉय कर सकते हैं।

फ्राइड के बदले चुने ये
न्यूट्रीशनिस्ट दीपिका दुआ अरोड़ा कहती हैं फ्राइड की बजाय स्टीम्ड बेक्ड या ग्रिल्ड सनैक्स चुनें। ब्राउन राइस पुलाव, बेक्ड समोसा , बेसन चिला, ढोकला आदि ले सकते हैं। छोला भटूरा या पूरी की बजाय कुलचा चना लें। मीठे में दही, स्पंज रसगुल्ला, पनीर की खीर, शुगर फ्री रसमलाई लें। हर चीज एक संतुलित मात्रा में लें। मेनू तरह-तरह के स्वाद के मुताबिक प्लान करें- मीठा, नमकीन, खट्टा, कड़वा, और पंजेंट (झांस वाला)। पर्याप्त प्रोटीन के लिए दाल और पनीर जैसे आइटम प्लेट में जरूर रखें।

फल-सब्जी और हैल्दी सामग्री हो पकवान में
कुकिंग के लिए एयरफ्रायर या नॉनस्टिक पैन काम में लें। अपने व्यंजन में माइक्रोन्यूट्रीएंट्स भरपूर डालें। सब्जियों की मात्रा ज्यादा से ज्यादा लें। दालें, स्प्राउट्स और फाइबर का भी प्रयोग करें। सेलेब्रिटी शेफ रणवीर ब्रार कहते हैं कि सामान्य चीनी की बजाय शहद, गुड़ या खांड जैसे विकल्पों का इस्तेमाल करना सेहत के लिए लाभदायक होता है। अपनी डाइट को हल्का रखने के लिए फ्रूट बेस्ड रेसिपीज पर भरोसा करें। गेहूं के बदले बाजरा इस्तेमाल करें। केक में आजकल ओट फ्लोर का इस्तेमाल किया जा रहा है जो हैल्दी ऑप्शन है।

ऐसा भी करें
सोने से पहले गर्म पानी पीएं। इससे ऑयली फूड आसानी से डाइजेस्ट होगा।
दिन में थोड़े थोड़े अंतराल पर पानी पीने रहें।
अपने भोजन को कई छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट लें। एक बार में अधिक न खाएं।
इन दिनों नारियल पानी दिन में दो बार जरूरी पीएं।
दिन में एक बार पतली छाछ और एक कटोरी दही जरूर लें।
अगर बाहर खाने का प्रोग्राम है तो पहले से ही घर का बना कुछ हैल्दी स्नैक्स
ड्राईफ्रूट या फल वगैरा खाकर निकलें
इससे आपका दिल नहीं मचलेगा और आप कम खाएंगे

ट्रेंडिंग वीडियो