Health tips in hindi - सेहत का खजाना हैं सर्दियाें में खार्इ जाने वाली ये सब्जियां

Health tips in hindi - सेहत का खजाना हैं सर्दियाें में खार्इ जाने वाली ये सब्जियां

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Dec, 08 2018 07:14:19 PM (IST) डाइट-फिटनेस

ये छोटा-सा दिखने वाला हराभरा पौधा काफी फायदेमंद है, सर्दियों में इसका सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है

बदलते मौसम के साथ खानपान में बदलाव लाना लाजिमी है। ऐसे में सीजन की उन सब्जियों की भाषा समझें, जो शरीर में पानी की कमी को भी दूर करती है और पेट संबंधी बीमारियों में भी राहत देती हैं।अाइए जानते हैं एेसी पाैष्टिक सब्जियाें के बारे में :-

बथुआ
ये छोटा-सा दिखने वाला हराभरा पौधा काफी फायदेमंद है, सर्दियों में इसका सेवन कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। बथुए में आयरन प्रचुर मात्रा में होता है, बथुआ न सिर्फ पाचनशक्ति बढ़ाता बल्कि अन्य कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।
ऐसे खाएं: पराठे बनाकर, सब्जी बनाकर, रायता बनाकर

मेथी
वैसे तो मेथी देखने में छोटी होती है लेकिन यह कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गुणों से भरपूर होती है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें नामक डियोसजेनिन (diosgenin) तत्‍व भी पाया जाता है जो एस्‍ट्रोजन की तरह काम करता है। इस तत्‍व के कारण बहुमुखी मेथी स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य दोनों के लिए फायदेमंद होती है।
ऐसे खाएं: पराठे बनाकर, सब्जी बनाकर

करेला
इसकी सब्जी गठिया व त्वचा के रोगों में फायदेमंद होती है। डायबिटीज के रोगियों के लिए यह किसी दवा से कम नहीं। इसमें विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में होता है।
ऐसे खाएं: करेले की सब्जी बना कर खा सकते हैं लेकिन इसे कम घी या तेल में ही बनाएं। इसका जूस भी पी सकते हैं।

परवल
यह पाचन क्रिया को सुधारता है। पीलिया के रोगी के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। पेट संबंधी रोगों और कीड़ों को नष्ट करने के लिए यह बेहतरीन सब्जी मानी जाती है।
ऐसे खाएं: परवल की सब्जी कम मसालों में बनाएं और ज्यादा देर तक नहीं पकाएं वर्ना इसमें मौजूद विटामिन सी नष्ट हो जाता है।

लौकी
हफ्ते में दो दिन लौकी की सब्जी खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है। इससे मधुमेह व हृदय संबंधी रोगों में फायदा होता है।
ऐसे खाएं: लौकी का रायता व सब्जी बनाकर खा सकते हैं। इसका जूस काफी पीया जाता है लेकिन जूस बनाते समय इसमें से फाइबर निकल जाते हैं।

चौलाई
हाथ-पैर व तलवों में जलन होने पर चौलाई के रस में थोड़ी शक्कर मिला कर पीने से फायदा होता है। इसमें विटामिन ए, बी व सी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसे खाने से भूख भी बढ़ती है।
ऐसे खाएं: चौलाई की सब्जी बनाकर खाएं इससे कब्ज की समस्या और शरीर में आयरन की कमी दूर होती है।

प्याज
प्याज को पाचन के लिए श्रेष्ठ माना गया है। इसे खाने से आंतें क्रियाशील होती हैं।
ऐसे खाएं: प्याज को दही में मिलाकर रायता बना सकते हैं। प्याज पर काला नमक, काली मिर्च और नींबू डाल कर खाने से भूख खुलती है। कच्चा प्याज खाने से मासिक धर्म समय पर होता है।

Ad Block is Banned