दिवाली पर बाजार में मिल रही इम्यूनिटी बूस्टर मिठाईयां

इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर मिठाइयों में सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलोंजी, अश्वगंधा, देसी घी, केसर आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

By: विकास गुप्ता

Published: 12 Nov 2020, 07:51 PM IST

नई दिल्ली । कोरोना के कहर को कमजोर करने की कोशिश में हलवाइयों ने इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयां बनाई हैं, जिन्हें ग्राहक इस इस त्योहारी सीजन में खूब पसंद कर रहे हैं। इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों में सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलोंजी, अश्वगंधा के साथ-साथ गिलोई और हल्दी का भी इस्तेमाल किया गया है।
कोरोना काल में बदलते हालात में सेहत के प्रति लोग ज्यादा संवेदनशील हो गए हैं और वे खाने-पीने की चीजों की सामग्री में इम्यूनिटी बूस्टर यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले घटकों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लिहाजा छोटे हलवाइयों की दुकानों से लेकर ब्रांडेड स्वीट्स शॉप में इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयां खासतौर से लाई गई हैं और कारोबारी बताते हैं कि त्योहारी सीजन में इनकी खूब मांग है।

इस बार दिवाली पर इम्यूनिटी बूस्टर मिठाइयों की जबरदस्त मांग है। उन्होंने कहा कि कोरोना की लड़ाई में हलवाई भी पीछे नहीं है और उन्होंने लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए कोरोनावायरस के प्रकोप से बचाव के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता वाली मिठाइयां बनाई हैं।

मिठाइयों में हल्दी, गिलोई, इलायची, नारियल, गोंद से लेकर इम्यूनिटी बूस्टर तमाम मसालों और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। छेना की मिठाई से लेकर काजू कतली और लड्डू समेत तमाम मिठाइयों में तरह-तरह की इम्यूनिटी बूस्टर सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है।" ब्रांडेड मिठाई के कारोबारी बताते हैं कि खासतौर से इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू की मांग ज्यादा हो रही है। तरह-तरह के इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू बनाए हैं। इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर मिठाइयों में सोंठ, तुलसी, अजवाइन, इलायची, काली मिर्च, अदरख, कलोंजी, अश्वगंधा, देसी घी, केसर आदि का इस्तेमाल किया जाता है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned