स्प्राउट्स खाने से खूबसूरत हो जाते हैं बाल, कम होता है वजन

स्प्राउट्स खाने से खूबसूरत हो जाते हैं बाल, कम होता है वजन

Abhishek Tiwari | Publish: Feb, 17 2016 04:03:00 PM (IST) डाइट-फिटनेस

अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स में मौजूद न्यू्ट्रिएंट्स हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं, इसमें फाइबर बहुत अधिक होता है

जयपुर। अंकुरित अनाज या स्प्राउट्स में मौजूद न्यू्ट्रिएंट्स हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हैं। इसमें फाइबर बहुत अधिक होता है। इसलिए इन्हें खाने से पेट जल्दी भर जाता है और भरपूर एनर्जी मिलती है। स्प्राउट्स को रेगुलर डाइट में शामिल करने पर इससे होने वाले फायदों को जाने यहां पर..

सुधरता है डाइजेशन

स्प्राउट में मौजूद फाइबर बॉडी के फंक्शन को ठीक करता है। इन्हे खाने से डाइजेशन सिस्टम सुधरता है और कब्ज से राहत मिलती है।

हड्डियां होती हैं मजबूत
स्प्राउट्स में मौजूद न्यूट्रिएंस कैल्शियम की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं। रोज कटोरी स्प्राउट्स खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

शरीर को करता है डिटॉक्स

रोज खाने से शरीर में मौजूद हानिकारक एसिड्स आसानी से बाहर निकलते हैं। यह बॉडी को नेचुरल डिटॉक्स करता है और कई बीमारियों से बचाता है।

स्प्राउट्स से मिलती है एनर्जी

स्प्राउट्स में विटामिन A, C, B-6 और K भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें पर्याप्त मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और पोटैशियम भी मौजूद होते हैं। ये न्यूट्रीएंस शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं।

स्किन होती है ग्लो

स्प्राउट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इन्हें खाने से झुर्रिया दूर रहती हैं और स्किन ग्लो करती है। ये वेजिटेरियन डाइट का एक बेहतर ऑप्शन माने जाते हैं।

आंख और बाल को बनाता है खूबसूरत

स्प्राउट्स से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। इससे मसल्स, आंख और बाल पर अच्छा असर पड़ता है। इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होता है।

स्प्राउट्स से वजन होता है कम

स्प्राउट्स में फाइबर की काफी मात्रा होती है। इससे बॉडी को सही मात्रा में एनर्जी मिलती है। यह वजन कम करने में सहायक होता है।

बीमारियां से रहेंगे दूर

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम जैसे तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर को मजबूत बनाते है। रोज स्प्राउट्स खाने से कई बीमारियों का खतरा टलता है।
खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned