फलों के रंगों में छिपे हैं ढेर सारे गुण, जानिए इनके फायदों के बारे में

फलों के रंगों में छिपे हैं ढेर सारे गुण, जानिए इनके फायदों के बारे में

Vikas Gupta | Publish: Jan, 10 2019 02:24:08 PM (IST) | Updated: Jan, 10 2019 02:24:09 PM (IST) डाइट-फिटनेस

आइये जानते हैं कौन से रंग का फल खाने से क्या फायदा होता है।

फलों के अलग-अलग रंग उनमें मौजूद पोषक तत्वों की जानकारी देते हैं। इसलिए अपनी डाइट में तरह-तरह के रंगों वाले फल शामिल करें। आइये जानते हैं कौन से रंग का फल खाने से क्या फायदा होता है।

पीले या केसरिया फल -
संतरा, गाजर, अनानास जैसे फलों में बीटा कैरोटीन काफी मात्रा में होता है। जिसे शरीर विटामिन ए में बदल देता है इससे शरीर में विटामिन-ए की पूर्ति होती है। इससे त्वचा, दांत व हड्डियों की सेहत दुरुस्त रहती है।

लाल भी फायदेमंद -
तरबूज, टमाटर, स्ट्रॉबेरी आदि लाल रंग के फलों में लाइकोपीन और एंथासायनिंग होते हैं। साथ ही इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं। ये फल त्वचा की रंगत निखारने के साथ-साथ कैंसर से भी बचाते हैं।

ये भी हैं उपयोगी -
बैंगनी : इस रंग के अंगूर, पत्तागोभी, चुकंदर, काली गाजर, बैंगन आदि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। जामुन में एंटी डायबिटीक गुण, बैंगन में एंटी कैंसर क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो इन रोगों से लड़ने में मदद करता है।

सफेद : सेब, केले, नाशपाती जैसे फलों में घुलनशील रेशे प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये फल स्ट्रोक के खतरे को कम करते हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned