scriptइम्यूनिटी बूस्ट करें गिलाेय, तुलसी करेगी कब्ज की छुट्टी | know amazing benefits for tulsi and giloy | Patrika News
डाइट फिटनेस

इम्यूनिटी बूस्ट करें गिलाेय, तुलसी करेगी कब्ज की छुट्टी

गिलाेय के कुछ पत्ते घी और शहद के साथ मिलाकर लेने से खून की कमी दूर होती है

Jul 06, 2019 / 04:44 pm

युवराज सिंह

herbal plants

इम्यूनिटी बूस्ट करें गिलाेय, तुलसी करेगी कब्ज की छुट्टी

प्रकृति में एेसे कर्इ पाैष्टिक पेड़-पाैधे माेजूद है जाे हमें सेहतमंद बनाएं रखने के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में :-

गिलोय : इस पौधे का प्रयोग इम्यूनिटी बढ़ाने, पीलिया, पैरों में जलन, मौसमी रोगों और एनीमिया में किया जाता है।
ऐसे करें प्रयोग : कुछ पत्ते घी और शहद के साथ मिलाकर लेने से खून की कमी दूर होती है। इसकी पत्तियों को उबालकर भी पी सकते हैं। पैरों में जलन होने पर पत्तियों के पेस्ट को सुबह-शाम तलवों पर लगाएं।
तुलसी : खांसी, जुकाम, निमोनिया, कब्ज, बच्चों में पसलियां चलने, बुखार, अस्थमा, पेट से जुड़े रोगों में यह खासतौर पर उपयोगी है।
ऐसे करें प्रयोग : 15 तुलसी की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बनाएं, इसमें चुटकीभर सेंधा नमक डालकर पीएं। सांस संबंधी रोग मेें शहद, अदरक व तुलसी को मिलाकर बनाया गया काढ़ा पीने से राहत मिलती है।
मीठा नीम : कढ़ी पत्ता यानी मीठा नीम हाई बीपी, पेचिस, अतिसार, नेत्र रोग आदि में फायदा पहुंचाती है।
ऐसे करें प्रयोग : इसे भोजन मेंं डालकर या रोजाना सुबह 7-8 पत्तियां ले सकते हैं। दस्त होने पर इसकी पत्तियों को पानी में उबालें व गुनगुना होने पर पीएं।
एलोवेरा (घृतकुमारी) : इनकी पत्तियों में मौजूद जैल शरीर से विषैले तत्त्वों को बाहर निकालकर रोगों से बचाता है। साथ ही त्वचा की झुर्रियों को दूर कर बालों को स्वस्थ रखने और वजन घटाने में कारगर है।
ऐसे करें प्रयोग : पत्तियों के ताजे जैल में थोड़ा शहद, गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

Home / Health / Diet Fitness / इम्यूनिटी बूस्ट करें गिलाेय, तुलसी करेगी कब्ज की छुट्टी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो