scriptजानिए हल्दी से होने वाले साइड-इफेक्ट्स | Side effects of Turmeric | Patrika News

जानिए हल्दी से होने वाले साइड-इफेक्ट्स

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2021 09:21:19 pm

Submitted by:

Kosha Gurung

Side effects of Turmeric: हल्दी एक प्राचीन जड़ है जो लंबे समय से अपने औषधीय और उपचार गुणों के लिए जानी जाती है। इस मसाले का गर्म और कड़वा स्वाद आपकी करी में एक अनूठा स्वाद जोड़ता है और भारतीय रसोई में एक आम मसाला है। पर हल्दी के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं।

Side effects of Turmeric

Know side effect of Turmeric

नई दिल्ली। हल्दी, भारतीय रसोई में एक आम मसाला है। हल्दी में सक्रिय घटक करक्यूमिन कहलाता है जो इस मसाले को एक देसी सुपरफूड बनाता है। हल्दी में करक्यूमिन एक बेहतर एंटीऑक्सिडेंट और शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो रोग पैदा करने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। यह जोड़ों के दर्द और आंतरिक चोटों के उपचार के लिए भी उत्कृष्ट माना जाता है। अक्सर ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज़ की अधिकता खराब होती है और आपके स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ सकती है। हल्दी के कुछ साइड इफेक्ट्स ( Side effects of Turmeric ) हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए। आमतौर पर एक दिन में लगभग एक चम्मच खाने की सलाह दी जाती है जिसे सुरक्षित माना जाता है। अधिक मात्रा में कुछ भी कुछ प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है। चलिए हल्दी साइड इफैक्ट के बारे में जानते हैं…
इसे भी पढ़ेंः हल्दी मिला दूध पीने से केवल फायदे नहीं होते, हैरान रह जाएंगे नुकसान जानकर

1. पेट की ख़राबी

हल्दी आपके शरीर को गर्म करने और पेट में सूजन पैदा करने के लिए जानी जाती है। जिससे पेट में दर्द और ऐंठन हो सकती है।
2. गुर्दे की पथरी होने का खतरा

हल्दी में ऑक्सालेट होते हैं, जो गुर्दे की पथरी के विकास को बढ़ा सकते हैं। ये ऑक्सालेट कैल्शियम को अघुलनशील कैल्शियम ऑक्सालेट बनाने के लिए बाध्य करते हैं जो कि गुर्दे की पथरी का एक प्राथमिक कारण है।
3. मतली और दस्त का कारण हो सकता है

हल्दी में पाए जाने वाले सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को परेशान करने की प्रवृत्ति होती है, जिसके अधिक सेवन से दस्त और मतली होती है।
इसे भी पढ़ेंः शरीर में हो दर्द तो पैरासिटामोल, आईब्रूप्रोफेन नहीं हल्दी का उपयोग करें

4. एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है

आपको हल्दी में मौजूद कुछ यौगिकों से एलर्जी हो सकती है, जो चकत्ते, आउटब्रेक्स और यहां तक कि सांस की तकलीफ का कारण बन सकते हैं। एलर्जी की प्रतिक्रिया अंतर्ग्रहण और त्वचा के संपर्क दोनों से हो सकती है।
5. आयरन की कमीः

हल्दी का अधिक सेवन आयरन के अवशोषण को रोक सकता है। इसलिए, आयरन की कमी वाले लोगों को सावधान रहना चाहिए। उन्हें अपने दैनिक भोजन में बहुत अधिक हल्दी नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि इससे शरीर में आयरन को अवशोषित करने की क्षमता कम हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो