scriptइस तरह से कब्ज दूर कर खून बढ़ाता है मुनक्का | know Surprising health Benefits of Raisins | Patrika News

इस तरह से कब्ज दूर कर खून बढ़ाता है मुनक्का

locationजयपुरPublished: Feb 01, 2019 06:08:30 pm

मुनक्कों में मौजूद फाइबर पेट को लैक्सेटिव प्रभाव देता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं

raisin benefits

इस तरह से कब्ज दूर कर खून बढ़ाता है मुनक्का

आयुर्वेद के अनुसार मुनक्का हमें न केवल बीमारियों से दूर रखता है बल्कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।इसकी प्रकृति या तासीर गर्म होती है। यह कई रोगों में दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आर्इए जानते हैं मुनक्का के गुणः-
कब्ज:
मुनक्कों में मौजूद फाइबर पेट को लैक्सेटिव प्रभाव देता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं।

खराश:
गले में लगातार खराश हो या नजले से गले में तकलीफ हो तो सुबह-शाम 4-5 मुनक्के खाने चाहिए।
जुकाम:
सर्दी-जुकाम होने पर रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबालकर लें। यदि सर्दी-जुकाम पुराना हो गया हो तो सप्ताहभर यह दूध पीते रहें।

खून बढ़ाएः
मुनक्का में आयरन अधिक होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। एनीमिक महिलाओं को इन्हें खाने से लाभ होता है। रात को सोने से पहले 10 मुनक्का पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन्हें दूध के साथ उबाल लें और हल्का ठंडा करके पियें। इसके नियमित सेवन से खून बढ़ता है। अगर आप इसे दूध के साथ नहीं लेना चाहते तो अच्छे से चबा-चबाकर खायें। जो बच्चे सोते समय बिस्तर गीला करते हो, उन्हें रोजाना दो मुनक्के हफ्तेभर खिलाएं।
बुखार हो तोः
मियादी या पुराने बुखार में दस मुनक्का एक अंजीर के साथ सुबह पानी में भिगोकर रख दें। रात्रि में सोने से पूर्व मुनक्का और अंजीर को दूध के साथ उबालें और सेवन करें। ऐसा तीन दिन करें। पुराना बुखार ठीक हो जाएगा।
हड्डियों के लिए फायेदमंद
मुनक्के में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जिस कारण मुनक्का खाने से आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं। यह आपको गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचने में सहायता करता है।
गठिया जैसी बीमारी होगी दूर
मुनक्के में पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है। यह अम्लता को कम करने और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को दूर कर किडनी स्टोन, दिल की बीमारियों और गाठिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो