scriptजानें मीठी नीम व सूरजमुखी के फायदों के बारे मेंं | Learn about the benefits of sweet neem and sunflower | Patrika News

जानें मीठी नीम व सूरजमुखी के फायदों के बारे मेंं

locationजयपुरPublished: Apr 14, 2019 02:54:07 pm

ताजा व कोमल पत्तियां चबाकर खाने से पेट में मरोड़ व पेचिश में आराम मिलता है। सूरजमुखी के बीजों को अंकुरित करके खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

learn-about-the-benefits-of-sweet-neem-and-sunflower

ताजा व कोमल पत्तियां चबाकर खाने से पेट में मरोड़ व पेचिश में आराम मिलता है। सूरजमुखी के बीजों को अंकुरित करके खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।

पेट की परेशानी दूर करे मीठा नीम

मीठे नीम की पत्तियां (करी पत्ता) खाने में खुशबू व स्वाद बढ़ाने के साथ स्वास्थ्य के लिहाज से भी गुणकारी हैं। लंदन के किंग्स कॉलेज में हुए शोध के अनुसार यह खून में ग्लूकोज की मात्रा नियंत्रित करने में सहायक है।
मीठे नीम की 10-20 पत्तियों को दो सौ मिलिलीटर पानी में उबालें। आधा बचनेे पर इसे छान लें। दो-दो चम्मच 15-15 मिनट के अंतराल पर लेने से उल्टी की समस्या दूर होती है।
ताजा व कोमल पत्तियां चबाकर खाने से पेट में मरोड़ व पेचिश में आराम मिलता है।
मूंग की दाल में तड़का लगाकर खाने से अपच में लाभ होता है।

वात व पित्त के रोगों को भगाए सूरजमुखी
सूरजमुखी कफ-वात संबंधी परेशानियों में लाभकारी है। इसके पंचाग (जड़, तना, पत्ती, फल, फूल) में कैंसरोधी तत्त्व पाए जाते हैं। इसके ताजा पत्तों को मसलने से तेल निकलता है जिसमें लहसुन तथा सरसों के समान गुण पाए जाते हैं।
सूरजमुखी के बीजों को अंकुरित करके खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।
ताजा पत्तों का रस 60 ग्राम की मात्रा में दिन में दो बार लेने से पैराटायफाइड का बुखार भी ठीक होता है।
आधा शीशी रोग (आधे सिर का दर्द) में इसका रस फायदेमंद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो