scriptनमक की कम या ज्यादा मात्रा सेहत के लिए है खतरनाक | Less or more quantity of salt is dangerous for health | Patrika News
डाइट फिटनेस

नमक की कम या ज्यादा मात्रा सेहत के लिए है खतरनाक

अधिक नमक से उम्र कम होती है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है। वहीं नमक की मात्रा जरूरत से कम ली जाए तो ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिससे हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है।

May 09, 2019 / 03:58 pm

विकास गुप्ता

less-or-more-quantity-of-salt-is-dangerous-for-health

अधिक नमक से उम्र कम होती है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है। वहीं नमक की मात्रा जरूरत से कम ली जाए तो ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिससे हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है।

नमक भोजन का स्वाद बढ़ाता है लेकिन ज्यादा होने पर यह स्वाद और सेहत दोनों को बिगाड़ देता है। अमरीका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के शोध के अनुसार अधिक नमक से उम्र कम होती है और हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है। वहीं नमक की मात्रा जरूरत से कम ली जाए तो ब्लड प्रेशर कम हो जाता है जिससे हार्ट अटैक की आशंका बढ़ जाती है।

नमक से ब्लड प्रेशर –
नमक में सोडियम होता है जो शरीर के लिए जरूरी है। लेकिन शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाए तो रक्तसंचार भी बढ़ने लगता है जिससे किडनी प्रभावित होती है और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पाती। ऐसे में रक्त धमनियों में तरल के बढ़ने से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है।

ध्यान रखें –
ब्लड प्रेशर की दवाओं को नियमित रूप से लें और डॉक्टर के कहने पर ही इन्हें घटाएं या बंद करें।
डॉक्टर के निर्देशानुसार ब्लड प्रेशर की जांच नियमित करवाएं।
खाने में नमक की मात्रा का ध्यान रखें। इसे सामान्य से न ज्यादा लें और न कम।
डाइट में फल, सब्जियां, दूध और दही ज्यादा लें। सोडियम युक्त आहार जैसे डिब्बाबंद पदार्थ, जंक या फास्ट फूड आदि से परहेज करें। संतुलित खानपान और नियमित व्यायाम से वजन को नियंत्रित रखें।

Home / Health / Diet Fitness / नमक की कम या ज्यादा मात्रा सेहत के लिए है खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो