scriptइन फलों को ना करें मिक्स, वरना होगा जहरीला असर | Patrika News
डाइट फिटनेस

इन फलों को ना करें मिक्स, वरना होगा जहरीला असर

4 Photos
6 years ago
1/4

वैसे तो फल सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यही फल आपके लिए घातक भी साबित हो सकते हैं। जी हां, कुछ फल ऐसे भी हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर ये आपके एवं खास तौर से बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। अगर आप बचना चाहते हैं इनके जहरीले प्रभाव से तो जानिए कौन से हैं वे फल जिन्हें एक साथ मिक्स करके खाना हो सकता है ज्यादा खतरनाक।

2/4

संतरा और गाजर - वैसे तो संतरा और गाजर का मिक्स जूस बाजार में कई जगह आपको पीने को मिल सकता है और पसंद भी किया जाता है। लेकिन यह मेल सेहत के लिए जहर का काम करता है। इसका सेवन करने पर आप सीने में जलन महसूस कर सकते हैं और पित्त की अधिकता भी हो सकती है। यह आपके गुर्दों को भी क्षतिग्रस्त करता है।

3/4

अमरूद और केला - अमरूद और केला, ये दोनों ही फल गैस बढ़ाने का काम करते हैं, जिनका एक साथ सेवन करने पर आप कुछ अजीब भारीपन और अरुचिकर महसूस करते हैं और सिरदर्द एवं पेटदर्द भी हो सकता है।

4/4

दूध और संतरा - अगर आप दूध से तैयार किए गए आहार या फिर दूध के साथ ऑरेंज जूस का सेवन करते हैं तो रुक जाइए, यह खतरनाक हो सकता है। इन दोनों का मिश्रण पाचन में तो समस्या पैदा करेगा ही, ओट्स या दलिया के साथ इसका सेवन, आहार में उपस्थित स्टार्च को भी निष्क्रिय कर देता है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.