scriptPost Workout Drinks: वर्कआउट के बाद ये ड्रिंक पीने से जल्द हाेती है मसल्स रिकवरी | Post Workout Drinks: Chocolate MilK vs Protein Shake, Which is good | Patrika News

Post Workout Drinks: वर्कआउट के बाद ये ड्रिंक पीने से जल्द हाेती है मसल्स रिकवरी

locationजयपुरPublished: Feb 21, 2020 03:10:24 pm

Post Workout Drinks: हम सभी जानते हैं कि वर्कआउट के बाद हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। क्योंकि यह मांसपेशियों के निर्माण, शरीर की ताकत और खोई हुई एनर्जी को वापस लाने में मदद करती है। डाइट की तरह की वर्कआउट के बाद हाइड्रेटेड रहने के लिए हेल्दी ड्रिंक लेना भी जरूरी है।चॉकलेट मिल्क और प्रोटीन शेक दो सबसे लोकप्रिय पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंकस हैं…

Post Workout Drinks: Chocolate MilK vs Protein Shake, Which is good

Post Workout Drinks: वर्कआउट के बाद ये ड्रिंक पीने से जल्द हाेती है मसल्स रिकवरी

Post Workout Drinks In Hindi: हम सभी जानते हैं कि वर्कआउट के बाद हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है। क्योंकि यह मांसपेशियों के निर्माण, शरीर की ताकत और खोई हुई एनर्जी को वापस लाने में मदद करती है। डाइट की तरह की वर्कआउट के बाद हाइड्रेटेड रहने के लिए हेल्दी ड्रिंक लेना भी जरूरी है। लेकिन कई लोग इस बात को लेकर अक्सर कंफ्यूज रहते हैं कि वर्कआउट के बाद बेहतर रिजल्ट के लिए कौन सा हेल्दी ड्रिंक लेना चाहिए। आज के समय में चॉकलेट मिल्क और प्रोटीन शेक दो सबसे लोकप्रिय पोस्ट-वर्कआउट ड्रिंकस हैं। अपनी पंसद के हिसाब से आप अपना ड्रिंक चुन सकते हैं। बशर्ते आपको उसके फायदे और नुकसान की जानकारी भी हो। तो आइए जानते हैं इन दोनों ड्रिंकस के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान हैं:-
चॉकलेट मिल्क पीने के फायदे ( Chocolate Milk Benefits )
चॉकलेट मिल्क कार्बोहाइड्रेट और उच्च-गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक शानदार मिक्सचर है। वर्कआउट के बाद Chocolate Milk पीने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन में हाई होने की वजह से यह मांसपेशियों की रिकवरी और निर्माण में शानदार काम करता है। साथ ही उनमें दोबारा एनर्जी भर देता है।
चॉकलेट मिल्क के नुकसान
चॉकलेट मिल्क का सबेस बड़ा नुकसान ये हैं कि इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट में शुगर की उच्च मात्रा में होती है। इसके साथ ही यह लैक्टोज एजर्ली के शिकार लोगों के लिए अच्छा नहीं है। इसका नियमित सेवन मोटापे को भी बढ़ा सकता है।
प्रोटीन शेक पीने के फायदे ( Protein Shake Benefits )
प्रोटीन शेक, प्रोटीन पाउडर का एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है जो बहुत सारे लोग पोस्ट वर्कआउट के दौरान लेते हैं। यह आपकी बॉडी का सही मात्रा में प्रोटीन देता है। जो मांसपेशियों के निर्माण, रिकवरी और शरीर में एंजाइम और हार्मोन के निर्माण के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, नियमित तौर पर वर्कआउट के बाद इसका सेवन वजन घटाने में भी मददगार होता है।
प्रोटीन शेक के नुकसान
वर्कआउट के बाद नियमित रूप से Protein Shake का सेवन, कई लोगों की आदत बन जाता है। जिसकी वजह से वे बिना वर्कआउट के भी इसका सेवन करने लगते हैं। जिसके कई नकरात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं। प्रोटीन पाउडर का अत्यधिक सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों जैसे कि ऐंठन, थकान, सिरदर्द और सूजन को जन्म दे सकता है। इसके अत्यधिक सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हाे सकती है।
आपकाे काैन सा ड्रिंक लें
इसका जवाब आपकी व्यक्तिगत जरूरत और मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है। यदि आप एक शाकाहारी हैं या लैक्टोज से एलर्जी रखते हैं, तो दूध से मुक्त प्रोटीन शेक आपके लिए बेहतर होगा। लेकिन, यदि आप स्वस्थ वजन हासिल करना चाहते हैं या आपको बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन न करने की सलाह दी गई है तो आप आप प्रोटीन शेक की जगह चॉकलेट मिल्क का चुनाव कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो