scriptत्वचा की कई तरह की समस्याओं के लिए ये उपाए हैं कारगर | Solution for skin problems | Patrika News

त्वचा की कई तरह की समस्याओं के लिए ये उपाए हैं कारगर

Published: Apr 05, 2016 10:43:00 pm

हम आपको कुछ घरेलू उपाए बता रहे हैं जिनकी सहायता से त्वचा की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है।

skin problems

skin problems

न्यूयार्क। मेलानोमा पीडि़त व्यक्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स का इस्तेमाल इलाज का एक प्रभावी तरीका साबित हो सकता है। मेलानोमा त्वचा के कैंसर का प्रमुख कारण होता है। एक नए शोध ने इसकी जानकारी दी है। हम आपको कुछ घरेलू उपाए बता रहे हैं जिनकी सहायता से त्वचा की कई समस्याओं का समाधान हो सकता है।

ऐसे होगा समाधान
सामान्य भोजन में चुकंदर, पालक, ब्रोकली, स्ट्रॉबेरी और सूखे मेवों को शामिल कर शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि त्वचा के कैंसर के सबसे खतरनाक रूप में पुराने ट्यूमर की कोशिकाओं छोटे ट्यूमर की कोशिकाओं से अलग व्यवहार करती हैं।

त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट हैं जरूरी
शोध के अनुसार, सूक्ष्म वातावरण का यह परिवर्तन पुरानी ट्यूमर कोशिकाओं को अधिक प्रसारित होने का मौका प्रदान करता है, जो लक्षित चिकित्सा में इन्हें प्रतिरोधी बनाता है। शोध के अनुसार, एन-एसीटिलसिस्टीन (एनएसी) एंटीऑक्सीडेंट त्वचा में पाए जाने वाले डरमल फाइब्रोब्लास्ट्स कोशिकाओं में मेलानोमा कोशिकाओं को नष्ट करता है।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने 25 से 35 तथा 55 से 65 आयु वर्ग के स्वस्थ लोगों की डरमल फाइब्रोब्लास्ट्स पर अध्ययन किया था। यह शोध ‘नेचरÓ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो