script

Fitness samachar – अंकुरित दालें खाएं आैर परफेक्ट सेहत बनाएं

locationजयपुरPublished: Feb 15, 2019 06:43:55 pm

अंकुरित दालों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है

sprouts benefits

Fitness samachar – अंकुरित दालें खाएं आैर परफेक्ट सेहत बनाएं

अंकुरित दालों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए अगर आप वजन को लेकर चिंतित हैं और कैलोरीज घटाने का आसान तरीका ढ़ूंढ़ रहे हैं तो ये दालें आपकी मदद कर सकती हैं।ये फाइबर का एक प्राकृतिक स्रोत हैं। फाइबर पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है और नाश्ते व लंच के बीच के समय में आपको बार-बार भूख का अहसास नहीं होने देता।
अंकुरित दालों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ये दालें बढ़ते बच्चों के विकास के लिए भी उपयोगी होती हैं क्योंकि इनसे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है।
ये दालें रक्त को शुद्ध करने में लाभकारी होती हैं और त्वचा से लेकर आपके बालों को निखारने में मदद करती हैं।अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो एक कटोरी अंकुरित दाल रोजाना नाश्ते में लें।
अंकुरित दालें ऑक्सीजन का एक बहुत अच्छा स्रोत हैं। ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में उपस्थित तरह-तरह के वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं।मूंग, मोंठ और चने की दाल को अंकुरित कर प्रयोग किया जा सकता है। इनमें टमाटर, प्याज, धनिया, खीरा आदि को मिलाकर सलाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो