script

गर्मियों में आपको कूल रखेंगे ये वाटर वर्कआउट

Published: Aug 15, 2018 04:37:49 am

गर्मियों में फिटनेस बनाए रखने के लिए वाटर वर्कआउट बहुत उपयोगी होता है।

गर्मियों में आपको कूल रखेंगे ये वाटर वर्कआउट

गर्मियों में आपको कूल रखेंगे ये वाटर वर्कआउट

गर्मियों में फिटनेस बनाए रखने के लिए वाटर वर्कआउट बहुत उपयोगी होता है। इसमें जिम की तरह पसीना नहीं बहाना होता और कम से कम समय में आप तेजी से वजन भी घटा सकते हैं। साथ ही इसमें चोट लगने का भी कोई डर नहीं रहता। लेकिन इसे शुरुआत में वाटर वर्कआउट एक्सपर्ट की देखरेख में ही करना चाहिए। जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

एक्वाटिक बूटकैंप
इसके तहत एक घंटे में 10-12 हाई इंटेंसिटी रूटीन के दो या तीन वर्कआउट परफॉर्म किए जाते हैं। इनसे 1200 कैलोरी तक बर्न की जा सकती है। इसमें हाई-नी स्प्रिंट, पुश एंड पुल, जंप अप के साथ बैकवार्ड रनिंग, डंबल्स के साथ बाइशेप कल्र्स जैसी कई एक्सरसाइज शामिल होती हैं। दो-तीन मिनट के आराम के बाद सेट दोहराए जाते हैं। लेकिन इसके लिए कम से कम 4 फीट गहरा पूल होना चाहिए।

एक्वा योगा
जमीन पर किए योगा की तुलना में पानी में किए गए योगा का ज्यादा फायदा होता है। पानी की तरलता और कोमलता शरीर को सुरक्षा देती है जिससे जोड़ों, घुटनों, कोहनियों और कमर में चोट लगने की आशंका नहीं रहती। पानी में स्ट्रेचिंग और डीप ब्रीदिंग के कॉम्बिनेशन से शरीर को मजबूती, संतुलन बनाने और रिलेक्स होने में फायदा मिलता है। योगा के लिए पानी का तापमान 20-25 डिग्री सेल्सियस तक रहना चाहिए।

एक्वा जुम्बा
आप डांस के शौकीन हैं, तो एक्वा जुम्बा के माध्यम से अपना शौक भी पूरा करें और फिटनेस भी पाएं। एक्वा जुम्बा नए जमाने की एक्वाटिक डांस फिटनेस विधि है। इसमें पारंपरिक एक्वा ऐरोबिक्स और लैटिन जुम्बा डांस का मिश्रण होता है। 45 मिनट का सेशन काफी फायदेमंद होता है। हां, इसे पूल के उस हिस्से में किया जाता है जहां पानी ज्यादा गहरा ना हो इसलिए इसे करने के लिए स्वीमिंग जानने की जरूरत नहीं।

वाटर वर्कआउट करने के बाद 10-15 मिनट आराम करें ताकि आपका तापमान सामान्य हो जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो