scriptजानें कैसे खीरे का एक टुकड़ा आपके जीवन में भर देगा खुशियां   | Use cucumber for good helth | Patrika News

जानें कैसे खीरे का एक टुकड़ा आपके जीवन में भर देगा खुशियां  

Published: Mar 19, 2016 09:12:00 pm

हम आप को बता रहे हैं कि खीरे का प्रयोग किस तरह से किया जाए जिससे आप को फायदा हो।

Health Benefits of Cucumbers

Health Benefits of Cucumbers

जयपुर। खीरा वैसे तो हम सलाद आदि में खाने के तौर इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके कई और भी फायदे हैं। शरीर की विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए विशेष लाभ देने वाला होता है खीरा। खीरे के नियमित प्रयोग से आपको तमाम तरीके की बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है। हम आप को बता रहे हैं कि खीरे का प्रयोग किस तरह से किया जाए जिससे आप को फायदा हो।

आंखों का समस्याओं के लिए
लगातार कई घंटों तक कंप्यूटर पर काम करने के कारण आपकी आंखों में थकान और चुभन होने लगती है। कभी-कभी नींद की कमी या देर रात तक काम करने से आंखों में थकावट और सूजन पैदा हो जाती है। लेकिन आप खीरे के कुछ टुकड़ों से आंखों की थकान, जलन और सूजन कम कर सकते हैं। खीरे के टुकड़े आंखों पर लगाने से आराम मिलता है।

खीरे में 95 फीसदी पानी होता है। ये स्किन को केवल हाइड्रेट ही नहीं रखता बल्कि ये लगातार स्क्रीन देखने की वजह से आंखों में पैदा हुई अतिरिक्त गर्मी को भी खत्म कर देता है। जब आप इसके टुकड़ों को आंखों पर रखते हैं, तो इसके अतिरिक्त शीतल यानि कूलिंग प्रभाव से आपको आराम मिलता है। एंटीऑक्सीडेंट और सिलिका जैसे खनिज से भरपूर खीरा स्किन को जवां रखने और पानी की कमी को पूरा करने में भी सहायक हैं।

ऐसे प्रयोग करें खीरे को
खीरे को बारीक गोलाकार टुकड़ों में काट लें और उन्हें कम से कम 10 मिनट तक आंखों पर रख लें। इससे आंखों को आराम मिलेगा। इसके अलावा आप कटे हुए खीरे को आधे घंटे तक फ्रिज में रख दें और उसके बाद आंखों पर रखें। इससे आंखों पर सुखद प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा खीरे का रस लगाने से न केवल स्किन को सॉफ्ट बनाने में बल्कि चमक लाने में भी मदद मिलती है। अगर आपको लू लग गई है, तो आप खीरे के कुछ टुकड़े सिर पर भी रख सकते हैं। इससे सिर पर चढ़ा ताप या गर्मी उतर जाएगी।

ऐसे प्रयोग न करें
अगर आप आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं या किसी आई इन्फेक्शन से पीडि़त हैं, तो खीरे का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो