scriptतेल के साथ मिलाएं हैल्थ का मेल | Use proper oil for better health | Patrika News

तेल के साथ मिलाएं हैल्थ का मेल

locationजयपुरPublished: Jun 10, 2018 05:48:18 am

तेल का इस्तेमाल केवल खाने में ही नहीं बल्कि मालिश और आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी होता है। कुछ खास तेलों का इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

तेल के साथ मिलाएं हैल्थ का मेल

तेल के साथ मिलाएं हैल्थ का मेल

तेल का इस्तेमाल केवल खाने में ही नहीं बल्कि मालिश और आयुर्वेदिक उपचार के लिए भी होता है। कुछ खास तेलों का इस्तेमाल कर आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं।

जोड़ों के दर्द में लगाएं तिल का तेल
मैगनीज, कॉपर, विटामिन, प्रोटीन और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व तिल के तेल में पाए जाते हैं। इसे त्वचा में लगाने से निखार आता है। दांत की बीमारियों, ब्लड प्रेशर, हडिï्डयों की कमजोरी, कैंसर और कब्ज जैसी परेशानी में भी यह फायदा करता है। जोड़ों का दर्द हो तो तिल के तेल को गर्म कर सोंठ पाउडर व एक चुटकी हींग डाल कर मालिश करें।

खुजली ठीक करेगा नारियल तेल
नारियल के तेल में विटामिन ई होता है। इसे घरेलू मॉश्चोराइजर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तनाव में इसकी मालिश करने से सिर को ठंडक और आराम मिलता है। नारियल तेल में एंटी बायोटिक गुण होते हैं जिससे घाव में लगाने से लाभ होता है। कपूर मिला कर अगर त्वचा पर लगाएं तो दाद और खुजली की समस्या में आराम होता है।

कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करेगा मूंगफली तेल
सर्दी में मूंगफली तेल फायदा करता है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और यह खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है इसलिए हृदय रोगी इसे प्रयोग में ला सकते हैं। इसकी मालिश से जोड़ों के दर्द और चर्म रोगों में आराम मिलता है।

थकान मिटाएगा सरसों का तेल
सरसों के तेल को पैर के तलवों में लगाने से थकान तुरंत मिटती है व आंखों की रोशनी बढ़ती है। गठिया में सरसों के तेल से मालिश करने से आराम मिलता है। सरसों का तेल नियमित रूप से बालों पर लगाते रहने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते। सरसों के तेल में सेंधा नमक डाल कर मसूड़ों की मालिश करने से पायरिया ठीक होगा और मसूड़ों से खून आना बंद हो जाएगा।

राई व अरंड का तेल
बच्चों को राई के तेल से मालिश करने से निमोनिया व सर्दी के अन्य रोगों में लाभ मिलता है। राई के तेल की हल्की-हल्की मालिश कर के गुनगुनी धूप लें। इसकी नियमित मालिश से बालों संबंधी बीमारियों में फायदा मिलता है।

अरंड के तेल से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह माइग्रेन, मुंहासों, बालों को झडऩे से रोकने, आर्थराइटिस और झुर्रियों को कम करने में कारगर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो