scriptलजीज स्वाद के साथ आपको फिट रखता आम | With great taste, mango keeps you fit too | Patrika News

लजीज स्वाद के साथ आपको फिट रखता आम

Published: Jul 09, 2018 12:12:57 am

आयुर्वेद में आम को धूप के प्रभाव से बचाव के लिए मददगार माना गया है। कुछ शोधों में भी इसकी पुष्टि हुई है। इसमें कई तत्त्व ऐसे भी हैं जो…

mango

mango

आयुर्वेद में आम को धूप के प्रभाव से बचाव के लिए मददगार माना गया है । कुछ शोधों में भी इसकी पुष्टि हुई है। इसमें कई तत्त्व ऐसे भी हैं जो कैंसर की आशंका को घटाते हैं ।

आम को कच्चा और पका दोनों रूपों में खा सकते हैं । गर्मी में कैरी का पना लू से बचा ता है । इससे बने आचा र , चटनी स्वा दिष्ट होने के साथ रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ाते हैं । इसमें कार्बोहा इड्रेट, फॉस्फो रस, विटा मिन-ए व सी, पोटै शियम, लौह, कैल्शि यम, मैग्नी शियम के अलावा 25 प्रकार के कैरोटे नॉयड्स होते हैं , जो शरी र में ऊर्जा का स्तर बढ़ाते हैं ।

* आम में आय रन और मैग्नी शियम जैसे तत्त्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं । यह खून की कमी को पूरा करता है । गर्भ वती और मेनो पॉज की अवस्था वाली महि लाओं व बच्चों के शारी रिक विकास में सहा यक है ।

* आम में मौजू द एंटी ऑक्सीडेंट्स को लोन, ब्रेस्ट, ल्यूके मिया व प्रोस्टेट कैंसर से बचा ते हैं। इसमें क्यू र्सेटिन, फिसे टिन तत्त्व कैंसर टिश्यूज को बनने से रोक ते हैं ।

*आम के पत्ते रक्तमें इंसुलि न का स्तर नियं त्रित कर डाय बिटीज से निजात दिला सकते हैं । रात को आम के 4-5 पत्ते थोड़े पानी में उबा ल लें। सुबह पत्तों को अच्छी तरह मस लकर पानी छान लें। इसे खाली पेट कुछ दिन तक पीने से फा यदा होता है।

* कैरी आंखों की रोशनी बढ़ाने, टॉक्सिन बाहर निका लने और नसें लची ला रखती है ।

* इसमें शुगर व कैलोरी कम होने के साथ पेक्टिन ना मक तत्त्व होता है जो पथरी नहीं बनने देता । कैरी की फांक को नमक व शह द के साथ मिला कर खाने से डाय रिया, कब्ज, अपच व पाइ ल्स में भी लाभ देता है ।

ट्रेंडिंग वीडियो