scriptWorld Cancer Day – बैलेंस डाइट का कवच कैंसर से बचाएगा | World Cancer Day - Balance Diet Will Protect Cancer | Patrika News

World Cancer Day – बैलेंस डाइट का कवच कैंसर से बचाएगा

locationजयपुरPublished: Feb 04, 2019 04:52:25 pm

आइए जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में जो हमें इस रोग से बचाने के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकती हैं।

Chief Minister's district got relief after 14 months, read news

आइए जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में जो हमें इस रोग से बचाने के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकती हैं।

अमरीकन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अनुसार कैंसर के एक तिहाई मामले हमारी खानपान की आदतों से जुड़े होते हैं। खानपान की सही आदतें अपनाकर कैंसर के खतरे को टाला जा सकता है। आइए जानते हैं उन फलों और सब्जियों के बारे में जो हमें इस रोग से बचाने के लिए सुरक्षा कवच का काम कर सकती हैं।
लहसुन और प्याज –
रोजाना सुबह दो कलियां लहसुन की बारीक काटकर खाएं। सुबह-शाम भोजन के साथ आधा प्याज जरूर लें। लहसुन और प्याज में तीस से ज्यादा एंटी कैंसर तत्व पाए जाते हैं।
कीवी है फायदेमंद –
न्यूजीलैंड की ‘एयूटी यूनिवर्सिटी ऑफ ऑकलैंड’ के शोधकर्ताओं के मुताबिक रोजाना 2-3 कीवी खाने से शरीर में कैंसर युक्त कोशिकाओं का निर्माण रुक जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं जो कैंसर से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं।
गाजर भी उपयोगी –
गाजर बीटा कैरोटिन का उत्तम स्रोत है और फेफड़ों के कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद है। स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के विशेषज्ञों द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार रोजाना एक गाजर खाने से फेफड़ों के कैंसर के खतरे को 60 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।
नारियल पानी देगा ताकत –
नारियल पानी में कोलेस्ट्रोल और वसा नहीं होती। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और शरीर में मौजूद वायरसों से भी हमारी रक्षा करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो