scriptWorst Foods for Insomnia-sleeping disorder, Don't Eat at Dinner | Worst Food for Sleeping Problems: नींद की समस्या से जूझ रहे तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें | Patrika News

Worst Food for Sleeping Problems: नींद की समस्या से जूझ रहे तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें

Avoid eating these 8 things at night: रात में बार-बार नींद का उचटना या घंटों नींद का न आना आपकी रात में की गई छोटी सी भूल का नतीजा हो सकती है। डिनर के दौरान ली गई खास चीजें आपकी नींद खराब कर सकती हैं। तो चलिए जानें कि नींद खराब करने वाली ये 8 चीजें कौन सी हैं।

Published: June 07, 2022 11:58:02 am

शरीर के लिए नींद एक दवा का काम करती हैं, क्योंकि नींद के दौरान शरीर खुद को रिपेयर करता है। अगर नींद में खलल पड़े या रात को अच्छी नींद न आए तो इससे तमाम मानसिक और शारीरिक परेशानियां पैदा होने लगती हैं।8 घंटे की नींद शरीर की रोज की जरूरत है और शरीर की ये खुराक कई बार हमारी ही गलतियों से पूरी नहीं होती।
,
Worst Food for Sleeping Problems: नींद की समस्या से जूझ रहे तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
इन 8 फूड्स को ब्लैकलिस्ट में डाल दें

अल्कोहल - रात को सोने से ठीक पहले अगर आप ये सोच कर अल्कोहल लेते हैं कि उनकी दिनभर की थकान उतर जाएगी और बेहतर नींद आएगी तो अपनी सोच को बदल लें,क्योंकि ऐसा कर के वह अपनी नींद ही नहीं हेल्थ को भी चौपट कर रहे हैं। इसमें कैलोरी भी बहुत अधिक होती है जो वेट गेन और डायबिटीज को बढ़ावा देता है।
पिज्जा- बर्गर- पिज्जा तो वैसे किसी भी वक्त खाना बेहतर नहीं लेकिन रात में खाना इसे आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है। मैदे और कई तरह की सॉस और चीज से मिलकर बना ये पिज्जा हार्टबर्न का कारण होते हैं। वेट और डायबिटीज के साथ हाईबीपी का कारण बन सकता है आपका ये डिनर।
चिप्स और नमकीन - रात में खाने के बाद अगर आपकी आदत चिप्स या नमकीन के साथ चाय पीने की है तो इस आदत को आज ही बदल डालें क्योंकि आपके नींद और हेल्थ के लिए इससे बुरी चीज कुछ और नहीं हो सकती है। इन स्नैक्स में बहुत ही अधिक मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है, जो आपको नींद के पैटर्न को धीमे जहर की तरह बिगाड़ता है। साथ ही हाई बीपी, डायबिटीज और वजन बढ़ने के लिए भी ये जिम्मेदार होता है।
पत्तेदार सब्जियां - वैसे हरी सब्जियां जेसे ब्रोकली या पत्तागोभी खाना सेहत के लिए अच्छा है लेकिन रात के डिनर में इन्हें लेने से बचें क्योंकि ये गैस पैदा करने का कारण होती हैं। इनमें अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो लंबे समय तक आपका पेट को भरा रखती है और धीरे-धीरे पचता है। इसे खा कर सोने से ये प्रक्रिया और धीमी होती है इससे ये गैस या पाचन संबंधी अन्य समस्याएं पैदा करने लगती हैं। प्याज, ब्रोकोली, पत्तागोभी, फूल गोभी, खड़े अनाज आदि इनहें डिनर में खाएं।
रेड मीट -रेड मीट प्रोटीन और आयरन से भरा जरूर होता है, लेकिन ये आपके डिनर के लिए बेहतर विकल्प नहीं है। इसे खाने के बाद सोने से आपको बेचैनी हो सकती है और आपकी नींद खराब।
बर्गर या सैंडविच- बर्गर में अगर आप खूब सैलेड डाल कर यह सोच कर खा रहे कि ये अब हेल्दी बन जाएगा तो ऐसा नहीं है। बर्गर में मौजूद फैटी फीलिंग्स और सॉस स्वाद में तो लाजवाब हो सकते हैं, लेकिन सेहत के लिए नहीं। ये पेट में एसिड के लेवल को बढ़ा देता हैख् इससे हार्टबर्न की समस्या होती है और रात में खा कर सोते ही यह समस्या तेजी से बढ़ती है जो नींद में खलल का कारण होती है।
पास्ता -कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट से भरा पास्ता आपके पेट को भरा महसूस तो करा देगा लेकिन आपकी नींद और सेहत की बैंड बजा देगा। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट, हानिकारक वसा में बदल जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल, बीपी और ह्रदय रोग का कारण बनता है। इसका ग्लासिमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है इसलिए ये डायबिटीज का कारण भी हो सकता है। रात में खाने से एसिड फॉर्मेशन बढ़ता है जिससे एसिडिटी और गैस की दिक्कत होती है।
चाट-गोल्गप्पे- तो याद रखिए इन फूड्स में से कुछ को तो खाने से हमेशा बचें लेकिन कुछ को रात में खाने से बचना चाहिए। ताकि एक बेहतर नींद और बेहतर स्वास्थ्य को पाया जा सके।
डॉर्क चॉकलेट- डार्क चॉकलेट में बहुत अधि‍क कैफीन और उत्तेजक पदार्थ होते हैं, जो हृदय को आराम देने के बजाए कार्यशील रखते हैं तथा मस्तिष्क को एक्टिव। ये दिन में लेना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन रात में बेहतर नींद के लिए यह सही नहीं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.