scriptमौसमी खाएं पेट की बदहजमी दूर भगाएं | you should know sweet lemon health benefits | Patrika News
डाइट फिटनेस

मौसमी खाएं पेट की बदहजमी दूर भगाएं

मौसमी में विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मैगनीज जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं

Jan 25, 2019 / 02:51 pm

युवराज सिंह

mosami benefits

मौसमी खाएं पेट की बदहजमी दूर भगाएं

खट्टे फलों की श्रेणी में आने के कारण मौसमी विटामिन सी का भंडार है। इसमें विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमीनो एसिड, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, सोडियम, मैगनीज जैसे अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह हर मौसम में बहुत उपयोगी है। मौसमी में मौजूद पोटेशियम, फोलिक एसिड, कैल्शियम कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है।
मौसमी में मौजूद फ्रक्टोज, डेक्सट्रोज जैसे खनिज शरीर में ऊर्जा का संचार कर हृदय व मस्तिष्क को ताजगी देते हैं। विटामिन सी और ए हमारे रक्त में सफेद कणिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देते हैं, जिससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।
मौसमी शरीर में आयरन बढ़ाने में सहायक है, जिससे सर्दी-खांसी में राहत मिलती है। यह कफ को पतला करके बाहर निकालती है और नाक व छाती में अवरोध को दूर करती है। इससे कब्ज, गैस, अपच जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। मौसमी का जूस पीने की बजाय इसे ऐसे ही खाएं। जूस बनाने पर इसमें मौजूद रेशे निकल जाते हैं, जो कि पाचनतंत्र के लिए काफी उपयोगी होते हैं।

Home / Health / Diet Fitness / मौसमी खाएं पेट की बदहजमी दूर भगाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो