डिंडोरी

जिले में 13540 लोग अपने घरों में आईसोलशन पर

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ विभाग मुस्तैददो लोग कारोना वार्ड में आईसोलेट,बाहर से आने वालों का परीक्षण कोई भी व्यक्ति अब तक संक्रमित अथवा संदिग्ध नहीं पाया गया

डिंडोरीApr 03, 2020 / 10:16 pm

Rajkumar yadav

डिंडोरी. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिला स्तर पर सभी प्रयास किए जा रहे हैं। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डिंडोरी से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना के बचाव के लिए शासन से प्राप्त निर्देशों का पूर्णत: पालन किया जा रहा है। सभी विकासखंड मुख्यालयों में स्वास्थ विभाग के चिकित्सक और कर्मचारी पूरी तरह सक्रिय है और हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जिले में स्वास्थ्य विभाग को शासन से कोरोना के बचाव के लिए हरसंभव तैयारियां रखने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। जिला चिकित्सालय में कोरोना प्रभावित मरीजों के लिए अलग से वार्ड बनाया गया है एवं कंट्रोल रूम की स्थापना कर प्रभारी चिकित्सक सहित पूरी टीम गठित की गई है जो कि 24 घंटे कोरोना वार्ड पर उपलब्ध रहती है। बाहर से आने वाले मजदूरों का बड़ी संख्या में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है। सभी जिले में विदेश अन्य राज्यों और जिलों से आए हुए लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। जिला चिकित्सालय में 1500 बाटल सेनेटाइजर उपलब्ध है 2000 बॉटल का क्रय आदेश दिया गया है। कोरोना की जांच के लिए 148 वीडीएम किट उपलब्ध है। पर्सनल प्रोटेक्सेशन के लिए 80 किट उपलब्ध हैं 1000 किटों का क्रय आदेश दिया गया है। जिला चिकित्सालय एक वेंटिलेटर उपलब्ध है जिसको ऑपरेट करने के लिए 2 लोगों को प्रशिक्षित करवाया गया है। अब तक जिले में 4 लोगों की सैंपलिंग कर कोरोना टेस्ट के लिए भेजा गया था। जिसमें से दो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और दो कि अभी रिपोर्ट आना बाकी है। कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए कुल जमा इन इंतजामों पर जिले के लगभग सात लाख महिलाओं व पुरुषों के स्वास्थ्य की रक्षा और कोरोना से बचाव निर्भर है।
बाहर से आने वालों की जानकारी
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले में विगत दिनों में बाहर से आने वालों की निगरानी की जा रही है। विदेश भ्रमण कर जिले में आए यात्रियों की संख्या 12, अन्य राज्यों से आए यात्रियों की संख्या 7524, अन्य जिले से आने वाले यात्रियों की संख्या 3846 है। आइसोलेशन वार्ड में दो मरीज रखे गए हैं बाहर से आए सभी व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है और १३५६० लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। अभी तक अन्य जिलों, प्रदेशों और विदेश से आए लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है और इन सभी को होम आइसोलेशन में रखने की हिदायत दिए जाने और समय समय पर इनकी मानीटरिंग स्वास्थ विभाग, पुलिस और प्रशासन द्वारा किए जाने की जानकारी भी जिला चिकित्सा अधिकारी द्वारा दी गई। जानकारी के अनुसार जिला चिकित्सालय के कोरोना वार्ड में दो मरीज आइसोलेशन पर है। लोग अपने घरों में आइसोलेट है और अभी तक किसी के बीमार होने, गंभीर या संदिग्ध मरीज होने की जानकारी नही है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.