scriptवन विभाग की 15 एकड़ भूमि पर कर रखा था कब्जा | 15 acres of forest land was occupied by tax | Patrika News

वन विभाग की 15 एकड़ भूमि पर कर रखा था कब्जा

locationडिंडोरीPublished: Oct 16, 2019 10:29:05 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

ग्रामीणों के सहयोग से वन विभाग ने हटायावन भूमि से अतिक्रमणपूर्व में जारी किए गए थे नोटिस, फिर भी खाली नहीं की गई थी भूमि

15 acres of forest land was occupied by tax

15 acres of forest land was occupied by tax

डिंडोरी. बजाग में वन विभाग ने वन ग्राम ताला में 3 परिवारों के द्वारा वन भूमि में किया गया कब्जा ग्रामीणों के सहयोग से हटा दिया गया। अवैध रूप से कब्जा धारियों ने वन विभाग के लगभग 15 एकड़ जमीन में विगत 3-4 वर्षों से कब्जा जमा रखा था। जिसकी शिकायत ताला ग्राम के लोगों के द्वारा लगातार की जा रही थी। ग्रामीणों की शिकायत पर वन विभाग के द्वरा अतिक्रमण हटाने के लिए अवैध कब्जा धारियों को लगातार नोटिस दिया जा रहा था। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार डिंडोरी जिले के बजाग वन विभाग अंतर्गत वन ग्राम बुचवा के ताला जंगल मे 3 परिवारों के द्वारा 2014 से लगभग 15 एकड़ जमीन में कब्जा करके खेती की जा रही थी। इतना ही नहीं इन कब्जा धारियों के द्वारा वन्यजीवों के शिकार की शिकायत भी ग्रामीणों के द्वारा विभाग को की जा रही थी। बुधवार को वन विभाग अपने अमले के साथ मौके में पहुंचा और ग्रामीणों की मदद से अवैध कब्जा हटाते हुए बनाए गए मकानों को भी तोड़ दिया। मकान तोडे जाने और तलाशी के दौरान घर मे वन्य प्राणियों को मारने के फंंदे, औजार मिलना भी बताया गया। वन विभाग की जमीन में कब्जा की शिकायत करने वाली ग्रामीणों ने बताया कि वन ग्राम जाने के लिए ग्रामीणों को इनके द्वारा घुसने से मना किया जाता था साथ ही अनेक बार अतिक्रमण करने वालों के साथ ग्रामीणों का विवाद भी हुआ। जिसकी जानकारी ग्राम वासियो ने वन विभाग के अधिकारियों को भी दी थी। ग्राम वासियो का कहना है कि यह जमीन पूर्वजो द्वारा पशुओं के लिए चारागाह के लिए छोड़ा गया था। लेकिन बाहर से आये 3 परिवार के द्वारा वन विभाग की उस जमीन में कब्जा कर लिया गया।
पशुओं के हवाले किया फसल
वन विभाग की भूमि पर कब्जा कर बोई गई फसल को हटाने के लिए वन विभाग ने कब्जा धारियों को नोटिस के माध्यम से समय दिया था ताकि उनके द्वारा लगाई गई फसलों का नुकसान ना हो और विभाग को कड़ी कार्रवाई ना करना पड़े। किंतु कब्जा धारियों ने निर्धारित समय अवधि में ना तो कब्जा हटाया और ना ही फसलों को अलग किया। जिसके कारण वन विभाग का अमला ग्रामीणों के मवेशियों को लेकर कब्जा स्थल में पहुंचा तथा खेत मे लगी फसलों को मवेशियों के हवाले कर दिया।
इनका कहना है
कुछ परिवारों ने गांव की चरनोई हुई और वन भूमि पर अवैध कब्जा कर रखा था। जिसे विभाग के अमले और ग्रामीणों की सहायता से आज हटाया गया।
सुंदर सोनवानी, उप मंडल अधिकारी वन विभाग
यह भूमि गांव के मवेशियों को चराने के लिए थी। जिस पर लोगों ने कब्जा कर लिया था इसे हटाने के लिए सभी ग्राम वासियों ने विभाग को शिकायत की थी।
महिपाल तेकाम, ग्रामीण

ट्रेंडिंग वीडियो