script21 villagers became victims of vomiting and diarrhea after drinking co | दूषित पानी पीकर उल्टी-दस्त का शिकार हुए २१ ग्रामीण | Patrika News

दूषित पानी पीकर उल्टी-दस्त का शिकार हुए २१ ग्रामीण

स्थिति बिगड़ी तब विभाग ने भिजवाया ब्लीचिंग पाउडर

डिंडोरी

Updated: December 31, 2021 12:31:09 pm

डिंडोरी/बजाग. तहसील मुख्यालय बजाग से महज 3 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत भानपुर के पोषक ग्राम घुटाई बड़ा टोला में दूषित पानी पीने से दो दर्जन से अधिक लोग उल्टी-दस्त का शिकार हो गए। हालत बिगडऩे पर इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे स्वास्थ्य अमले द्वारा उल्टी-दस्त का शिकार हुए ग्रामीणों को आनन-फानन में स्वास्थ्य केन्द्र भिजवाया। जहां उनका इलाज किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि मंगलवार की रात गांव में ही सामूहिक भोज का आयोजन किया गया था। जिसके चलते फूड पॉइिजनिंग की भी आशंका जताई जा रही है। हालांकि ग्रामीणों का कहना है कि पास में पानी के लिए एक ही नल है और उस नल का पानी पीने की वजह से छह परिवारों के दो दर्जन लोग उल्टी-दस्त का शिकार हो गए। सुबह आशा कार्यकर्ता के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग को जानकारी लगते ही स्वास्थ्य विभाग पूरे अमले के साथ घुटई ग्राम पहुंचे। आनन-फानन में बीमार पड़े लोगों को एंबुलेंस के माध्यम से भर्ती कराया गया तथा उनकी इलाज शुरू किया गया। जिनकी स्थिति सामान्य थी उन्हें ओआरएस के पैकेट और दवाईयां दी गई। बताया जा रहा है कि इधर हैण्डपंप का पानी पीने से ग्रामीणों के बीमार होने की भनक लगते ही विभाग द्वारा आनन-फानन में पानी को साफ करने ग्रामीणों तक ब्लीचिंग पाउडर पहुंचाया गया। ग्रामीणों की माने तो जिस नल का पानी ग्रामीण पी रहे हैं वह पीने योग्य नहीं है। अभी तक ग्रामीणों को ब्लीचिंग पाउडर भी उपलब्ध नहीं कराया जा रहा था। पीएचई विभाग द्वारा बोरिंग की सफाई नहीं कराई गई जिसके चलते पानी साफ न होने के कारण दो दर्जन लोग अस्पताल में भर्ती है। एक साथ इतने लोगों के बीमार होने के चलते पूरा क्षेत्र दहशत में हैं।
इनका कहना है
हैण्ड पम्प का पानी काफी समय से खराब पानी आ रहा है जो कि पीने योग्य नहीं है, इसलिए लोग बीमार हुए हैं। यह स्थिति कई महीनों से बनी हुई है। हम लोग यही पानी पीने को मजबूर हैं।
सुमंत्री मरावी, ग्रामीण
----------------------------------------
घुटई के स्कूल टोला में कार्यक्रम था जिसमें पास के नल से पानी पीने के कारण 20-25 लोग बीमार हुए हैं। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम और प्रशासनिक अधिकारी पहुंचे हैं।
कृष्णा मरावी, ग्रामीण
----------------------------------------
गांव में उल्टी-दस्त के मरीज मिल रहे हैं, मेडिकल टीम पहुंच कर सभी का जांच कर रही हैं। जिन्हें जांचकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बजाग में भर्ती कराया गया है।
भूपेन्द्र मथनिया, चिकित्सक
----------------------------------------
अभी स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता की फूड पॉइजनिंग हुई है या दूषित पानी पीने से लोग उल्टी-दस्त का शिकार हुए हैं। रिपोर्ट आने के बाद ही स्थित स्पष्ट हो पाएगी।
आर. मित्रा, बीएमओ बजाग

21 villagers became victims of vomiting and diarrhea after drinking contaminated water
21 villagers became victims of vomiting and diarrhea after drinking contaminated water

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.