script22 lakh should be recovered from the sarpanch, computer operator recru | सरपंच से करें २२ लाख की वसूली, कम्प्यूटर ऑपरेटर भर्ती की हो जांच | Patrika News

सरपंच से करें २२ लाख की वसूली, कम्प्यूटर ऑपरेटर भर्ती की हो जांच

कलेक्टर ने मंगलवार को समय-सीमा की बैठक में निर्देश

डिंडोरी

Published: November 17, 2021 05:15:08 pm

डिंडोरी. कलेक्टर रत्नाकर झा ने शिकायत शाखा में की गई शिकायतों की समीक्षा के दौरान ग्राम पंचायत बछरगांव के सरपंच से 22 लाख रूपए की वसूली करने के निर्देश दिए हैं। उद्यानिकी विभाग में कम्प्यूटर ऑपरेटर भर्ती प्रकरण की विस्तृत जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। कमिश्नर जबलपुर के पत्रानुसार डीपीसी सर्व शिक्षा अभियान द्वारा गंभीर अनियमितता करने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ग्राम कुकर्रामठ में अवैध रूप से किश्तबंदी में 29 लोगों के नाम दर्ज करने पर कार्रवाई करने को कहा गया। छात्रावास एवं स्कूलों में मीनाक्षी ट्रेडर्स, वैभव ट्रेडर्स के मालिक के विरूद्ध कार्रवाई करने की शिकायत की जांच करने के निर्देश दिए। शंकर सिंह ग्राम खिरसारी ग्राम पंचायत जमुनिया के पेयजल परिवहन के देयक 42 लाख 93 हजार 110 रूपए का भुगतान करने के लिए अतिरिक्त आवंटन उपलब्ध कराये जाने के बारे में समीक्षा की गई। शिकायत शाखा में ग्राम बछरगांव के किसानों के द्वारा मुआवजा दिलाए जाने के संबंध में समीक्षा की गई। कलेक्टर ने उक्त प्रकरण में शाखा प्रबंधक गाडासरई भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा आवेदकों की राशि 1 लाख 63 हजार 365 का रूपए का चैक संबंधितों के खाता में जमा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर रत्नाकर झा मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के साथ ही अन्य विभागीय कार्यों की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिए। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डिंडोरी, सीईओ जिला पंचायत, एसडीएम शहपुरा, डिप्टी कलेक्टर, डीपीसी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, सीएमएचओ, जिला योजना अधिकारी, जिला कोषालय अधिकारी सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
नियमित वितरित करें खाद्यान्न
जिले के सभी उचित मूल्य की दुकानों में उपभोक्ताओं को नियमित रूप से खाद्यान्न का वितरण किया जाए। खाद्यान्न वितरण में लापरवाही बतरने वाले सेल्समेनों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने आपके द्वार राशन योजना की भी समीक्षा की। इस योजना के अंतर्गत वाहन प्रबंध के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि राशन वितरण के लिए ग्रामों का रोस्टर बनाया जाए। खाद्यान्न वितरण के लिए दिन और स्थान चिन्हित किया जाए। जिससे उपभोक्ताओं को समय पर खाद्यान्न प्राप्त कर सकें। बैठक में गौशालाओं में पशुओं की संख्या और चारा, भूसा उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी गौशालाओं का नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जिन गौशालाओं में पशुओं की संख्या कम है, उन गौशालाओं में पशुओं की संख्या बढाने निर्देश दिए।
गांव-गांव पहुंचाएं टीकाकरण का संदेश
कलेक्टर ने टीकाकरण की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सभी टीकाकरण केन्द्रों में टीकाकरण कराने तथा नोडल अधिकारियों को नियमित रूप से मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। टीकाकरण महाअभियान का लगातार प्रचार-प्रसार करने तथा गांव-गांव तक संदेश पहुंचाने को कहा। जिससे टीकाकरण के लिए सभी लोग प्रेरित हो सकें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्रो में वैक्सीन पहुंचाने में विलंब न किया जाए। वैक्सीन पहुंचाने में लापरवाही बरतनें वालों पर कडी कार्रवाई की जाए। उन्होने कोरोना कंट्रोल रूम प्रारंभ करने के निर्देश दिए। कंट्रोल रूम सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक कार्य करेगा।
स्टॉप डेमों में जल संग्रहण करें
सभी स्टॉप डेमों में शटर लगाने और मॉनीटरिंग कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। राजस्व अमले को सीमांकन, नामांतरण और बंटवारा के प्रकरणों का समय पर निराकरण करने कहा गया हैं। राजस्व विभाग सभी प्रकरणों का समय पर निराकरण करें। इस कार्य में लापरवाही बतरने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शासकीय भूमि पर स्थित मंदिरों की समीक्षा की और सभी मंदिरों के लिए पुजारी नियुक्त करने कहा हैं।
लापरवाही पर नायब तहसीलदार को नोटिस
कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बतरने पर तहसीलदार समनापुर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के दौरान तहसीलदार समनापुर के द्वारा शिकायतों के निराकरण में प्रगति नहीं पाई गई। इस प्रकार की कार्यप्रणाली को गंभीरता से लेते हुए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

22 lakh should be recovered from the sarpanch, computer operator recruitment should be investigated
22 lakh should be recovered from the sarpanch, computer operator recruitment should be investigated

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारCorona Vaccination: देश में 8 टीकों को मिल चुकी है मंजूरी, लगाए जा रहे सिर्फ 3, जानिए कौन सी वैक्सीन कितनी असरदार?पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइन‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसबोर्ड ने दी बड़ी सुविधा, 10 वीं और 12 वीं की प्री बोर्ड परीक्षार्थियों को मिली रियायतVideo Corona Alert: हल्के में ना लें तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK '
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.