जरा सी चूक और खाते से बदमाश उड़ा देते हैं पूरी कमाई

shubham singh

Publish: Dec, 08 2017 11:54:23 (IST) | Updated: Dec, 08 2017 11:54:24 (IST)

Dindori, Maharashtra, India
जरा सी चूक और खाते से बदमाश उड़ा देते हैं पूरी कमाई

ठगी का शिकार हो रहे बैंक खाताधारक
जरा सा चूक का पूरा फायदा उठाते हैं ठग


शहपुरा। एक तरफ देश मे डिजिटल इंडिया को बढावा देने के लिए केन्द्र सरकार तरह तरह के प्रयोजन कर रही है, वहीं दूसरी ओर इसका खामियाजा भी आम लोगो को भुगतना पड़ रहा है। क्षेत्र में ग्रामीणों को डिजिटल लेनेदेन की सुरक्षा से जुड़ी जानकारियां नही होने के कारण वह आये दिन ठगी का शिकार हो रहे है। जिसका ताजा उदाहरण गत दिवस क्षेत्र में घटित तीन घटनाएं है। जिससे लोगों सबक लेकर सतर्क रहने की जरूरत है।
पहला मामला
थाना अंतर्गत सोमवार को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा ग्रामीण से एटीएम कार्ड बदलकर उसके खाते से बयासी हजार पांच सौ रुपए की निकासी कर ली गयी। प्राप्त जानकारी के मुताबिक जनपद पंचायत शहपुरा के पलकी गांव के निवासी रामस्वरूप पिता नन्हे सिंह तेकाम नगर के साप्ताहिक बाजार सोमवार को नगर में निवास तिराहे पर स्थित सेंट्रल बैंक के एटीएम में दोपहर 12 बजे रुपए निकालने गया था। इसी दरम्यिान एटीएम से रुपए नही निकलने पर किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा उसकी मदद के लिये कहा जिस पर रामस्वरूप ने उसे एटीएम कार्ड दे दिया। फिर भी रुपया नही निकला, ठग ने ठीक उसी प्रकार का एटीएम कार्ड रामस्वरूप को दे दिया और दूसरे दिन उसके खाते से 82 हजार 500 रुपए निकल गये। जिसकी जानकारी मिलने पर मामले की शिकायत पुलिस थाना शहपुरा में की गई है।
दूसरा मामला
नगर के एक और प्रतिष्ठित बैंक का खाताधारक जिसके खाते से दो हजार पांच सौ निकाल लिए गए। जिसके बाद खाताधारक तुला राम साहू निवासी बिलगांव बैंक पहुंचा। जहां पर उसने बताया कि एक आदमी एटीएम कार्ड बंद हो जाने की बात करने लगा, जिसके बाद उसने पहले आधार नम्बर और बाद में एटीएम नम्बर पूछा जिसके बाद एक ओटीपी नम्बर मेरे मोबाईल पर आया। जिसको भी उसने बता दिया। जिसके बाद खाते से ढाई हजार रुपए कट गये।
तीसरा मामला
जनपद पंचायत शहपुरा अतंर्गत ग्राम पंचायत दोना खेडा निवासी रघुवीर सैयाम पिता जेठू सैयाम के सेंट्रल बैंक स्थित खाते से रुपया निकालने के लिए सीएससी सेंटर संचालक कोहानी देवरी दिनेश मरावी के पास गया जहां पर अगंूठा लगाकर पैसे नहीं निकलने की बात कह कर उसे भगा दिया गया परन्तु जब उसने दोबारा अन्यत्र जाकर अपने खाते को चेक करवाया तो उसमें से दो हजार रुपए निकलना पाया गया। जिसके बाद वह बंैक थाना और सीएससी धारक के चक्कर काट काट-काट कर परेशान है।
सुरक्षा के नहीं है इंतजाम
उक्त पूरे मामले में सबसे अहम पहलू यह है कि वर्तमान में नगर में विभिन्न बैकों के एटीएम तो हैं, परन्तु उनमें सुरक्षा से जुड़े इन्तजाम नही हैं। कई एटीएम में सुरक्षा गार्ड नही रहते। साथ ही एटीएम में लगे सीसीटीव्ही भी शायद किसी काम के नहीं है। जिस कारण शातिर व्यक्तियों व्दारा क्षेत्र के ग्रामीणों के साथ ठगी की जा रही है। जिसकी लगातार शिकायत भी होती है, परन्तु ठगी करने के बाद यह शातिर लोग पुलिस की पहुंच से दूर हो जाते है।

जहां पर भी सीसीटीव्ही और गार्ड नहीं है। उसकी व्यवस्था के लिए पत्र लिखे गए हैं। जिस भी सीएससी सेंटर की शिकायत होगी। उसके विरूद्ध तत्काल कार्यवाही की जावेगी। साथ ही कोई भी खाताधारक अपना पिन कार्ड नम्बर और मोबाईल में आने वाला ओटीपी किसी को भी नहीं बताएं और न ही अपने कार्ड से किसी अन्य व्यक्ति से पैसे निकलवाएं।
विजय कुमार गुप्ता एलडीएम डिंडौरी


-- ग्रामीणों के खाते से राषि निकलने व एटीएम में ठगी के मामले सामने आये हैं जिसकी शिकायत भी प्राप्त हुई है। जिस पर जांच जारी है।
अनिल पटेल नगर निरीक्षक शहपुरा

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned