योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने पर होगी कड़ी कार्यवाही: कलेक्टर

योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने पर होगी कड़ी कार्यवाही: कलेक्टर
Action will be taken on negligence in implementing schemes: Collector

Rajkumar Yadav | Updated: 20 Jun 2019, 11:03:14 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

ग्राम-सुनियामार में सम्पन्न हुआ जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर

डिंडोरी। कलेक्टर बी. कार्तिकेयन ने कहा कि प्रदेश शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को नियमित रूप से मिलना चाहिए। योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में प्राप्त आवेदनों का निराकरण करने के बाद ग्राम सुनियामार का भ्रमण करेंगे। जिससे यह सुनिष्चित हो सके कि गांव में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं हैं। कलेक्टर बुधवार को ग्राम सुनियामार में आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारी दिलीप कुमार यादव, एसडीएम प्रीति यादव, डिप्टी कलेक्टर अक्षय सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग मनोज लारोकर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 आर.के. मेहरा, जिला समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान राघवेन्द्र मिश्रा सहित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।
कलेक्टर कार्तिकेयन ने कहा कि विशेष पिछडी जनजाति बैगा परिवार की मुखिया महिला को आहार अनुदान योजना से लाभांवित करते हुए एक हजार रूपए प्रतिमाह प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय लोक कल्याण षिविर में आहार अनुदान योजना से छूटे हुए हितग्राहियों ने भी आवेदन पत्र प्रस्तुत किये हैं। सभी आवेदन पत्रों का परीक्षण कर हितग्राहियों को आहार अनुदान योजना से लाभांवित करना सुनिष्चित करें। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम सुनियामार के हितग्राहियों को शासन की योजनाओं की राशि प्राप्त करने के लिए बैंक खाता खुलवाना सुनिष्चित करें। इसके लिए बैंक के अधिकारी/कर्मचारी ग्राम सुनियामार में आकर आवेदकों का खाता खुलवाना सुनिष्चित करेंगे। जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में कुमारी सुंगती बाई ने आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम सुनियामार में ऐसे व्यक्ति जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने हैं उनका आधार कार्ड बनवाना सुनिष्चित किया जाए।
जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में ग्राम सुनियामार के लोगों ने प्राथमिक शाला भवन में बाउंड्रीवाल निर्माण करने की मांग की। कलेक्टर ने डीपीसी सर्व शिक्षा अभियान को स्थल परीक्षण कर बाउंड्रीवॉल बनाने के संबंध में स्टीमेंट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने इसी प्रकार से महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं से हितग्राहियों को लाभांवित करने को कहा। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी गर्भवती महिला को पोषण आहार वितरण के संबंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे और आंगनबाडी केन्द्र में कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हें पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती करायेंगे। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने इसी प्रकार से स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्राम सुनियामार में शौचालय निर्माण के संबंध में जानकारी ली। परियोजना अधिकारी स्वच्छ भारत मिशन ने बताया कि ग्राम सुनियामार में 24 हितग्राहियों के लिए शौचालय निर्माण का कार्य चल रहा है। उक्त निर्माण कार्य शीघ्र ही गुणवत्तापूर्वक पूरा कर लिया जायेगा।
कलेक्टर ने ग्राम सुनियामार में पेंशन प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि उपसंचालक पंचायत सामाजिक न्याय विभाग ग्राम सुनियामार में यह सुनिष्चित करेंगे कि पेंशन योजनाओं से कोई भी व्यक्ति वंचित नहीं है। कलेक्टर इसी प्रकार से मनरेगा की समीक्षा की और ग्राम सुनियामार में मनरेगा से संचालित कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत संचालित कार्यों में मजदूरी भुगतान लंबित नहीं रहना चाहिए। जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में रघुराज ग्राम पचगांव रैयत ग्राम पंचायत सुनियामार जनपद पंचायत बजाग को ट्राईसिकल प्रदान की गई। कृषि विभाग द्वारा मोहती बाई, इतवारी बाई, रामवती बाई, ननिया बाई, मंगली, प्रेमवती बाई, सुगरती बाई, संतोषी बाई, कलावती बाई, चमेली बाई को उडद एवं दिक्कत के बीज प्रदान किये गए। ग्राम सुनियामार में आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में प्रदेश शासन की योजनाओं एवं उपलब्धियों से संबंधित विकास प्रदर्शनी भी लगाई गई। प्रदर्शनी के माध्यम से ग्रामीणों ने शासन की योजनाओं एवं उपलब्धियों को देखा। कलेक्टर कार्तिकेयन ने लोक कल्याण शिविर में लगाये गए प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned