उप स्वास्थ्य केन्द्र में लग रही आंगनबाड़ी

उप स्वास्थ्य केन्द्र में लग रही आंगनबाड़ी

ayazuddin siddiqui | Updated: 22 Jul 2019, 09:30:00 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

सप्ताह में दो दिन आती है नर्स

डिंडोरी. आदिवादी बाहुल्य डिंडौरी जिले में कहीं सामुदायिक भवनों में प्रशासनिक कब्जा तो कहीं उपस्वास्थ्य केंद्रों में आंगनबाड़ी का संचालन अब आम बात हो चली है। ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत मढिय़ारास से सामने आया है जहाँ के उपस्वास्थ्य केंद्र में विगत एक वर्ष से आंगनबाड़ी का संचालन होता आ रहा है। ग्रामीणों की माने तो लगभग एक वर्ष पहले तक कि स्थिति में आंगनबाड़ी केंद्र बुरी तरह जर्जर हो चुका था और ऐसी स्थिति में कोई अन्य विकल्प न होने की स्थिति में ग्रामीणों ने फैसला किया कि उक्त आंगनबाड़ी को उपस्वास्थ्य केंद्र में संचालित किया जाये। इस संबंध में जब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से जानकारी चाही गई तो उनके पास इस संबंध में उप स्वास्थ्य केंद्र में आंगनबाड़ी संचालन हेतु शासन का ऐसा कोई आदेश नहीं था, वह तो बस ग्रामीणों की सहमति से उपस्वास्थ्य केंद्र में आंगनबाड़ी का संचालन करती आ रही है।
दो दिन खुलता है केंद्र
उपस्वास्थ्य केंद्र में केवल आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका ही मौजूद रहती है। बाकी दूसरे कमरे में उप स्वास्थ्य केन्द्र का सामान रखा हुआ है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से जानकारी ली गई तो पता चला कि उपस्वास्थ्य केंद्र में एक नर्स है जो सप्ताह में मंगलवार और शुक्रवार दो दिन के लिए ही आती है। बांकी समय उप स्वास्थ केन्द्र बंद रहता है और दो से तीन कमरों की जवाबदारी और देखरेख आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की होती है। ग्रामीणो को उपस्वास्थ्य केन्द्र का कितना लाभ मिलता होगा। इस संबंध में बी एम ओ डॉक्टर गोहिया से उनके मोबाइल पर सम्पर्क साधा गया तो उन्होंने फोन काट दिया।
इनका कहना है
मामला आपके माध्यम से संज्ञान में आया है और निरीक्षण के दौरान मौके पर ऐसी कोई अनियमितता नजर आती है तो उचित कार्यवाही की जाएगी।
आर के मेहरा, सीएमएचओ, डिंडोरी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned