scriptगर्भवती महिला की मौत से नाराज परिजन श्मशान से उठा लाए शव, घेरा थाना | Angry family members brought dead bodies from crematorium, Ghera polic | Patrika News

गर्भवती महिला की मौत से नाराज परिजन श्मशान से उठा लाए शव, घेरा थाना

locationडिंडोरीPublished: Jul 19, 2021 11:39:47 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

परिजनों ने हत्या का मामला दर्ज करने की मांग

Angry family members brought dead bodies from crematorium, Ghera police station

Angry family members brought dead bodies from crematorium, Ghera police station

शहपुरा. जिले के शहपुरा वार्ड नंबर 7 कछवाहा मोहल्ले में शनिवार को दो पक्षों में आपसी विवाद हो गया था। जिसमें विवाद के बीच आई एक गर्भवती महिला सीता कछवाहा के साथ एक युवक व दो महिलाओं ने मारपीट कर दी थी। जिससे महिला की हालत गंभीर हो गई थी। गर्भवती महिला को गंभीर अवस्था में तत्काल परिजनों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शहपुरा पहुंचाया था जहां पर डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद महिला को जबलपुर मेट्रो हॉस्पिटल रेफर कर दिया था वही शहपुरा पुलिस ने रविवार को आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 294, 323 और 506 के तहत मामला दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू कर दी थी। वही सोमवार को गर्भवती महिला की मौत जबलपुर में हो गई। जिसके बाद परिजनों में काफी आक्रोश देखने को मिला। परिजनों ने अपनी मांग शहपुरा पुलिस से की धारा 302, 314 के इजाफा किया जाए। जिसके बाद सप्ताहिक बाजार दिन सोमवार दोपहर को गुस्साए परिजनों ने गर्भवती महिला का शव शहपुरा पुलिस थाने के सामने रखकर जमकर नारेबाजी करते हुए दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।
श्मशान घाट से शव लाकर थाने का किया घेराव
शहपुरा थाना परिसर का घेराव बड़ी संख्या में लोगों ने कर दिया। दरअसल मामला गर्भवती महिला की मौत के बाद बिगड़ा। वार्ड नं 07 की गर्भवती महिला के साथ मारपीट के बाद गर्भस्थ शिशु की मौत हो गई थी। पुलिस ने सामान्य मारपीट का मामला पंजीबद्ध किया था। महिला को परिजनों शव को मुक्तिधाम से थाने में ले आये और थाने का घेराव कर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की और कई घंटों तक पुलिस मृत महिला के परिवार के लोग आमने सामने 302, 314 के मामले बनाने को लोग बात रख रहे थे।
यह पूरा मामला
शहपुरा वार्ड नंबर 7 कछवाहा मोहल्ला में दिन शनिवार को दो पक्षों में आपसी विवाद हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार गर्भवती महिला अपनी गौशाला में कार्य कर रही थी उसी दौरान आरोपी की पत्नी द्वारा अपने पति से जा कर यह कह दी उनके द्वारा गाली गलौज का उपयोग किया जा रहा है। इसके बाद आरोपी राजेंद्र कुशवाहा ने गर्भवती महिला के ऊपर डंडे से हमला कर दिया। इसके बाद गर्भवती महिला के परिवारों के द्वारा शहपुरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहां गर्भवती महिला की हालत नाजुक थी। इसके बाद डॉक्टरों के द्वारा जबलपुर में रेफर करा दिया गया और गर्भवती महिला की शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर लिया था लेकिन जबलपुरमें इलाज के दौरान गर्भवती महिला की मौत हो गई। परिजनों ने श्मशान घाट से गर्भवती महिला शव लाकर थाना परिसर के बाहर शव रखकर थाने का घेराव किया। आरोपी के ऊपर हत्या का मामला पंजीबद्ध करने की मांग रखी।
काफी मशक्कत के बाद माने परिजन
मृत गर्भवती महिला परिवार के लोगों के द्वारा श्मशान घाट से लेकर पूरे बाजार होते हुए थाना परिसर के बाहर सब रख कर थाना का घेराव कर लिया। इसके बाद पुलिस प्रशासन परिजनों के मनाने में पसीना छूट गया। पुलिस प्रशासन अपनी बात परिजनों से कई घंटे तक चलती रही लेकिन परिजन मानने को तैयार नहीं थे। पुलिस प्रशासन द्वारा परिजनों को तसल्ली दिलाने के लिए थाने के अंदर और आरोपियों को दिखाया गया इसके बाद मृतक गर्भवती महिला के पति के थाने के अंदर बयान लिया गया और कछवाहा समाज के गणमान्य नागरिक मौके में पहुंचकर आक्रोशित लोगों को समझाइश दी और जवाबदारी ली कि आरोपियों के ऊपर जल्द से जल्द हत्या का मामला पंजीबद्ध होगा। फिर इसके बाद गर्भवती महिला के परिजनों श्मशान घाट ले जाकर दाह संस्कार का कार्यक्रम विधिवत किया।
परिजनों ने लगाए पुलिस पर गंभीर आरोप
गर्भवती महिला मृत्यु के बाद परिजनों ने पुलिस प्रशासन के ऊपर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस के द्वारा आरोपी राजेंद्र कछवाहा को शनिवार के दिन छोड़ दिया गया था। उसके द्वारा पूरे परिवार को थाने के अंदर बंद कराने की धमकी दी गई। पीडि़तों का आरोप है कि गर्भवती महिला ने जिस तरह से शिकायत की थी उसके आधार पर मामला नहीं बनाया गया था। मामला रफा-दफा करने के चक्कर में थे जबकि महिला को गंभीर चोट थी। जबलपुर रेफर कर दिया था। उसके बाद रविवार को मामला पंजीबद्ध किया गया परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस आरोपियों को साथ दे रही है और आरोपी को बचाने के चक्कर में है इसी को लेकर शहपुरा थाना परिसर में परिजनों ने किया शव रख कर थाने का घेराव किया।
इनका कहना है
वार्ड नंबर 7 में सीता कछवाहा राजेंद्र कछवाहा के बीच में विवाद हुआ था। जिसको प्राथमिक उपचार के बाद मेट्रो हॉस्पिटल रेफर कर दिया गया था जिसकी वहां मृत्यु हो गई। उसके शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया गया था मामला पंजीबद्ध है। जिसमें संगत कार्रवाई की जा रही है।
अखिलेश दाहिया, नगर निरीक्षक शहपुरा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो