script

पैसे निकालने के बदले अवैध वसूली कर रहे कियोस्क संचालक

locationडिंडोरीPublished: Feb 20, 2019 01:01:26 pm

Submitted by:

shivmangal singh

प्रभारी मंत्री, कैबिनेट मंत्री से शिकायत के बाद भी कार्यवाही नहीं

dindori

investment manager, career in investment, career in banking, career in finance, jobs in banking, jobs in finance, finance jobs, career tips in hindi, jobs in hindi, jobs, career courses

डिंडोरी. देश मे बंैकिग व्यवस्था को प्रत्येक व्यक्ति तक सुलभ तरह से उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से क्षेत्र मे भी कियोस्क बैक खोले गये है। जिससे लोगो को लगा था कि अब उन्हें बैंक के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। गांव में ही खुले कियोस्क बैंक से उन्हें बैंकिग कार्य करने में आसानी होगी परन्तु क्षेत्र के अधिकारियों की लापरवाही व सांठगांठ से कियोस्क बैंकों के संचालकों द्वारा विगत लम्बे समय से क्षेत्र के भोले भाले ग्रामीणों को बैंकिग प्रणाली के तहत जमा निकासी करने के नाम पर लूटा जा रहा है। कियोस्क संचालकों की मनमानी से परेशान ग्रामीणों ने आवाज तो उठाई है परन्तु उनके द्वारा की गई शिकायत के बाद भी जिम्मेदार अधिकारी कार्यवाही नहीं कर रहे हैं। जनपद पंचायत शहपुरा अन्तर्गत ग्राम पंचायत बस्तरा के पोषक ग्राम बरगा के ग्रामीणों ने 22 जनवरी को जिले के प्रभारी मत्री तरुण भनोट, कैबिनेट मंत्री ओमकार मरकाम, विधायक भूपेन्द्र मरावी, पुलिस थाना शहपुरा, संबंधित बैंक सहित जनपद पंचायत सीईओ को क्षेत्र के बस्तरा में कियोस्क बैक की संचालिका दीपा परस्ते, ब्रजमोहन परस्ते के विरुद्ध लिखित शिकायत की थी। जिसमें ग्रामीणों द्वारा आरोप लगाया था कि उपरोक्त संचालको द्वारा हितग्राहियो के खातो मे आई प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि निकालने के एवज मे मोटी रकम वसूल की जा रही है। ग्रामीणों ने लिखित शिकायत करते हुए बताया कि राशि निकालने के एवज में संचालक द्वारा की जा रही अवैध वसूली के संबन्ध में जब विरोध किया जाता है तो उपरोक्त संचालकों द्वारा कहा जाता है बैंक में लेनदेन के एवज में राशि लगती ही है। तुम लोग ज्यादा विरोध करोगे तो मैं तुम लोगों को देख लंूगी। बस्तरा पंचायत के पोषक ग्राम बरगा के ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत के सभी ग्रामीणों के खाते कियोस्क संचालक के ही पास खुले हैं। सरकार की समस्त योजनाओं जैसे प्रधानमंत्री आवास, पेंशन, मनरेगा, पंच परमेश्वर सहित सभी योजनाओं के तहत खातों में आयी हुई राशि निकालने के लिए हमें दीपा परस्ते के पास जाना पड़ता व कमीशन नहीं देने पर उनके द्वारा हमारा कार्य नहीं किया जाता है हम बहुत परेशान हैं। इस मामले में बैंक मैनेजर सेन्ट्रल बैंक आफ इंडिया शाखा शहपुरा ने कहा है कि कियोस्क संचालक द्वारा अवैध वसूली की शिकायत प्राप्त हुई थी मामले में जल्द ही कार्यवाही की जावेगी।

शिकायत प्राप्त हुई है शीघ्र ही मामले मे कार्यवाही की जावेगी।
केके त्रिपाठी, टीआई पुलिस थाना शहपुरा।

शिकायत गंभीर है जल्द ही संबंधित कियोस्क संचालक की आईडी बन्द की जाएगी।
मनेन्द्र द्विवेदी, जिला समन्वयक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया डिंडोरी।

कियोस्क संचालक द्वारा अवैध वसूली की शिकायत प्रभारी मंत्री, कैबिनेट मंत्री सहित पुलिस थाना में किये हैं परन्तु अभी तक दोषी के विद्ध कार्यवाही नहीं हो रही है।
देवी सिंह मार्को, सरपंच ग्राम पंचायत बस्तरा।

ट्रेंडिंग वीडियो