पुलिस की चुप्पी से चमका सट्टे का कारोबार, ग्रामीण हो रहे कर्जदार

पुलिस की चुप्पी से चमका सट्टे का कारोबार, ग्रामीण हो रहे कर्जदार

Amaresh Singh | Publish: May, 18 2019 10:16:18 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

शहपुरा थानान्तर्गत धड़ल्ले से चल रहा कारोबार

डिंडोरी। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद पुलिस अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ आक्रामक तेवर में नजर आती है। लेकिन पुलिस थाना शहपुरा क्षेत्र मे गत् दो माह से सट्टा बाजार गरमाया हुआ है। थाना शहपुरा क्षेत्र अन्तर्गत कोहानी देवरी, रयपुरा, लालपुर, करोंदी, बरगांव, इंदौरी सहित शहपुरा मे खुलेआम तकऱीबन एक दर्जन से अधिक सट्टे की दुकाने सज जाती है। वहीं पुलिस अधिकारी केवल कागजों पर कड़ी कार्यवाही की लकीर पीटते नजर आ रहे हैं। हकीकत तब सामने आई जब कैमरे में सट्टे के सजे अड्डे की लाइव तस्वीरें कैमरे में कैद हो गई। तस्वीरों में साफ़ नजर आ रहा है कि किस कदर बिना किसी डर भय के सट्टेबाज अपना काम चला रहे हैं। सट्टा कारोबारियों को पुलिस प्रशासन का कोई भय नहीं है।


सरकार की मंशा पर फिर रहा पानी
कुछ माह पूर्व ही विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश के मुखिया ने कहा था कि प्रदेश मे कानून व्यवस्था मे सुधार किया जावेगा। इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाये जाएंगे। प्रदेश मे अवैध गतिविधियों सटटा, जुआ, सहित अन्य पर पूरी तरह रोक लगाई जावेगी। परन्तु डिंडोरी जिला अन्तर्गत शहपुरा थाना क्षेत्र मे संचालित सट्टा बाजार की हालत देखकर ऐसा लग रहा है कि यहां के जिम्मेदार अधिकारी ही मुख्यमंत्री की मंशा पर पानी फेरने मे लगे हुए है। क्षेत्र मे चल रही सटटा की अवैध गतिविधियों से स्थानीय विधायक भूपेन्द्र मरावी भी नाराज है। उन्होनेे भी माना है कि क्षेत्र मे सट्टे का अवैध कारोबार फैला है जिस पर उच्च अधिकारियो से बात कर कठोर कार्यवाही कराने की बात कही थी।


फल फूल रहा व्यवसाय
कोहानी देवरी, करौदी, बरगाव, रयपुरा, इंदौरी मे सटटा सरगना पर्ची काटने की पुरानी पध्दति के साथ साथ ही नई तकनीक जैसे मोबाइल व मैसेज के माध्यम से व्यवसाय को अजंाम दे रहे हैं। जिस कारण यह कारोबार फल फूल रहा है। वही कुछ जगह पर तो सट्टा कारोबारियों के व्दारा बकायदा टेबिल कुर्सी लगाकर पेन कापी, कार्बन रख कर पर्ची काटकर दी जा रही है। पकड़ से बाहर मुख्य सरगना शहपुरा थाना क्षेत्र के ग्रामीण अचंलो कोहानी देवरी, रयुपरा, लालपुर, बरगांव, करोंदी सहित अन्य ग्रामो मे प्रतिदिन सट्टे के नाम पर ग्रामीणो से सटोरियो व्दारा लाखो रूपये वसूले जा रहे है। आलम यह है कि प्रतिदिन इस खेल मे डूबते हुए ग्रामीण कर्जदार होते जा रहे है। वहीं क्षेत्र मे सट्टा के अवैध कारोबार से जूडे समाचार कुछ दिवस प्रकाशित भी हुए थे। जिसके बाद स्थानीय पुलिस ने दो एजेंटो को पकड कर उनके पास से सौ से दो सौ रूपये बरामद करते हुए उनके विरूद्ध सट्टा एक्ट के तहत कार्रवाई कर अपनी पीठ थप थपाई थी। परन्तु उस दौरान भी क्षेत्र मे सट्टा का कारोबार कर रहे मुख्य सरगना पुलिस की पकड से बाहर थे। जिन्हे पकडने के लिए पुलिस ने अब तक कोई ठोस कार्यवाही नही कि और न ही यह पता करने की कोशिश की कि आखिर किसकी मिलीभगत से क्षेत्र मे सट्टे का अवैध कारोबार चल रहा है।


क्षेत्र मे संचालित अवैधानिक गतिविधियों पर पूरी तरह रोक लगनी चाहिए। क्षेत्र मे सट्टा कारोबार संचालित होने की शिकायतें मिल रही है। में शीघ्र ही पुलिस महानिरीक्षक से बात करूंगा।
भूपेन्द्र सिंह मरावी, विधायक शहपुरा
क्षेत्र मे संचालित हो रहे सट्टे के विरूध्द दबिश व छापामार कार्यवाही की जावेगी और यदि विभाग के जिम्मेदारो की संलिप्तिता पाई गई तो उनके विरूद्ध भी कार्यवाही की जावेगी।
एसपी सिंह, पुलिस महानिरीक्षक, शहडोल रेंज

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned