scriptइस जिले के नक्सल संभावित क्षेत्र में दो बार हुई ब्लास्टिंग, ठेकेदार दे रहा भरपाई की सांत्वना | Blasting took place twice in Naxal prone area of this district, the co | Patrika News

इस जिले के नक्सल संभावित क्षेत्र में दो बार हुई ब्लास्टिंग, ठेकेदार दे रहा भरपाई की सांत्वना

locationडिंडोरीPublished: May 22, 2022 05:54:35 pm

Submitted by:

shubham singh

बरबसपुर गांव में निर्माणाधीन चेकडेम में गड़बड़ी के आरोप

Blasting took place twice in Naxal prone area of this district, the contractor is giving consolation of compensation

Blasting took place twice in Naxal prone area of this district, the contractor is giving consolation of compensation

डिंडोरी. बरसात से पहले जल को सहेजने के ग्रामीण यांत्रकीय सेवा विभाग द्वारा करोड़ों रुपयों की लागत से लगभग 81 निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। जिसमें 65 चेक डे- स्टॉप डेम और 16 नवीन तालाबों का निर्माण कार्य अमृत सरोवर योजना के तहत किया जा रहा है। निर्माण कार्य प्रारंभ होने के साथ ही गड़बड़ी के आरोप लगने शुरु हो गए हैं। डिंडोरी विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत नरिया के ग्राम बरबसपुर में घुंसी नदी में बनाए जाने वाले चेकडेम निर्माण में ग्रामीणों ने धांधली के आरोप लगाए हैं। उक्त चेक डेम का निर्माण 37 लाख रुपये की लागत से किया जा रहा है। स्थानीय लोगों की माने तो जिस स्थल पर चेकडेम निर्माण किया जाना था, वहां निर्माण कार्य नहीं हुआ। इसके अलावा सही अनुपात में सीमेंट, रेत, गिट्टी का मिश्रण नही लगाया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि ठेकेदार ने कुछ लोहे की सरिया चेकडेम से निकाल ली है और सड़क तक सटाकर निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिससे बारिश का पानी अब सीधे खेतों में घुसेगा और मिट्टी का कटाव होगा।
बिना परमिशन विस्फोटक का प्रयोग
निर्माण स्थल से महज 30 मीटर दूर ही आवास बने हुए है, बावजूद इसके निर्माण स्थल पर दो बार विस्फोटक का प्रयोग किया गया। जबकि जिला नक्सल संभावित जिलों की सूची में शुमार है। आवास में रह रहे परिजनों ने बताया कि विस्फोटक से किसी भी तरह की कोई हानी तो नहीं हुई लेकिन कुछ पत्थर उछलकर घर की छत पर आए थे। इसके अलावा ठेकेदार ने यह कहकर सांत्वना दी थी कि कोई नुकसान होता है तो भरपाई करेंगे।
इनका कहना है
आपके माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई है। जांच करवाई जाएगी, गलत निर्माण पाया गया तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
-अरुण विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर डिंडोरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो