वनभूमि से नहीं हटा कब्जा, फंसाने की दे रहे धमकी

वनभूमि से नहीं हटा कब्जा, फंसाने की दे रहे धमकी
Capture not removed from forest land, threatening to trap

Rajkumar Yadav | Publish: Oct, 12 2019 09:49:53 AM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

ग्रामीणों ने की शिकायत

मेंहदवानी. वन परिक्षेत्र मेंहदवानी के अन्तर्गत आने वाले पाताल डोभी कक्ष क्रमांक 983 जो रिजर्व फारेस्ट की भूमि है जहां वन ग्राम डोभी के कास्तकार कब्जा कर खेती कर रहे हैं। कक्ष क्रमांक 983 ग्राम डुलहरी, भुरका, कुसेरा तथा मटियारी के बीच स्थित है। जहां सभी ग्रामों के मवेशियों का चारागाह है और चारों तरफ घना जंगल है। वन ग्राम डोभी के निवासियों को वन विभाग द्वारा कक्ष क्रमांक 934 में भूमि आवंटित कर दिया गया है। इसके बावजूद वन ग्राम डोभी के लोगों द्वारा वन विभाग के आरक्षित भूमि पर कब्जा कर खेती किया जा रहा है। वन विभाग आरक्षित वन भूमि से कब्जा हटाने में विफल है जिसका खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को ग्राम डुलहरी के लगभग 50 ग्रामीण जिसमें महिला पुरुष सभी शामिल थे मेंहदवानी पहुंचकर पुलिस थाना तथा वन विभाग में जाकर लिखित शिकायत दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि कब्जाधारियों को मना करते हैं तो हमारे ऊपर इनके द्वारा पुलिस में झूठी रिपोर्ट कर फंसाने की कोशिश की जा रही है। जिससे हम ग्रामीण प्रताडि़त हो रहे हैं। वन विभाग उक्त भूमि से कब्जा हटाने में नाकाम है जिससे वन सम्पदा के साथ साथ पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। हम ग्रामीणों को अनावश्यक परेशान किया जा रहा है। वन विभाग के अधिकारी कर्मचारियों से भेंट न हो पाने और कलेक्टर डिंडोरी के भौड़ासाज में उपस्थित होने की जानकारी लगने पर ग्रामीण कलेक्टर को भी शिकायत पत्र सौंपा है।
इनके नाम से की थी शिकायत
ग्राम डुलहरी के ग्रामवासियों का कहना है कि वन ग्राम डोभी के लोगों ने डुलहरी निवासी रम्मू वालरे, ननकू, गोविंद, सुग्रीव, बलकू के ऊपर झूठी शिकायत पुलिस में की है। ग्रामीणों ने मांग की है मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाए।
इनका कहना है .
इस संबंध में जानकारी प्राप्त हुई है यह प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है निर्णय आने के बाद ही कोई कदम उठाया जाएगा।
ए पी सिंह, एस डी ओ, वन शहपुरा
जिस समय मैं जनपद सदस्य था और वन अधिकार अधिनियम का सदस्य भी था तब हम वन कर्मियों के साथ अतिक्रमण हटाने कक्ष क्रमांक 983 गए थे। जहां अवैध कब्जाधारियों द्वारा मारपीट की गई थी। जिसकी शिकायत पुलिस में दर्ज है।
शंभु सिंह मरावी, पूर्व जनपद सदस्य मटियारी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned