scriptनशे की गिरफ्त में बच्चे, खुलेआम बिक रही नशीली सामग्री | Children grip in intoxication | Patrika News

नशे की गिरफ्त में बच्चे, खुलेआम बिक रही नशीली सामग्री

locationडिंडोरीPublished: Mar 15, 2019 02:38:26 pm

Submitted by:

amaresh singh

नाबालिग की हत्या के पीछे भी नशे की बात आई थी सामने

Children grip in intoxication

नशे की गिरफ्त में बच्चे, खुलेआम बिक रही नशीली सामग्री

डिंडोरी। बच्चों को नशे से दूर करने शासन द्वारा तमाम प्रयास किये जा रहे है। मासूमों को नशा के तरीके मुहैया कराने वालों पर भी कड़ी से कड़ी कार्रवाई के निर्देश है। लेकिन इस बावद पुलिस का रवैया सुस्त बना हुआ है। पुख्ता जानकारी होने के बावजूद पुलिस नशा के सौदागरों पर कार्रवाई से परहेज कर रही है। बुधवार की शाम इसकी बानगी सिटी कोतवाली के सामने आई। जहां बोनफिक्स का नशा करने वाले दो नाबालिकों को नागरिकों ने थाना पहुंचाया। यहां पूछताछ के दौरान दोनों बच्चों ने एक व्यवसायी द्वारा महंगी कीमत पर बोनफिक्स बेचने की जानकारी देकर व्यवसायी के नाम का भी खुलासा किया था। जिसके बाद संबंधित व्यवसायी को पुलिस पकड़कर थाना भी लाई। लेकिन कुछ समय उपरांत बगैर कार्रवाई के ही नशे के सौदागर को छोड़ दिया गया जो समझ से परे है। गौरतलब है कि नगर में नाबालिग बच्चों में बोनफिक्स जैसे सस्ते नशे की लत बढती जा रही है। स्थानीय व्यापारियों द्वारा जानकारी होने के बावजूद बच्चों को ज्यादा कीमत पर बोनफिक्स बेची जा रही है जिससे बच्चों का भविष्य भी प्रभावित हो रहा है।
विदित होवे कि पिछले दिनों सुबखार क्षेत्र में एक नाबालिग की हत्या के पीछे भी नशे की बात सामने आई थी। इस मामले में चार नाबालिग आरोपी भी गिरफ्तार किये गये थे, जो बहुत हद इस नशे की गिरफ्त में थे। इस वारदात से भी पुलिस सबक नही ले रही है।नगर में सामान्य दुकानों पर बॉनफिक्स, सोल्यूशन, फेवीक्विक सहित इसी तरह के उत्पाद कहीं भी आसानी से मिल जाते हैं यहां पर दुकानदारों को भी यह जानकारी होती है कि इसकी खरीदी के पीछे बच्चों की मंशा क्या है सामान्य तौर पर इन वस्तुओं की आवश्यकता कम ही पडती है लेकिन दुकानदारों के पास से भारी मात्रा में इनकी बिक्री होने के पीछे उद्देश्य भी साफ हैं कुछ दुकानदारों ने इसे आय का मुख्य जरिया भी बना लिया है लिहाजा ऐसी दुकानों पर कडी निगरानी की आवश्यकता है। साथ ही प्रशासन की ओर से दुकानदारों व आमजनों को यह निर्देश दिये जाने की जरूरत है कि बच्चों को इस तरह के पदार्थ न बेचे जायें। अति आवश्यक होने पर बालिग व समझदार व्यक्ति को ही इन सामग्रियों का विक्रय किया जाना चाहिये ऐसे में मासूमो को बचाया जा सकता है।


इनका कहना है
बच्चों में सस्ते नशे की लत बढती जा रही है। जिससे गंभीर अपराध घटित हो रहे है। नाबालिको को नशेे की वस्तु मुहैया कराने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई होनी चाहिये। इस विषय में उच्चाधिकारियों को अवगत करा अतिआवश्यक कार्रवाई की जावेगी।
नागेन्द्र चौरसिया, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति डिंडोरी।
&नाबालिग बच्चों से जुड़ा यह गंभीर विषय है। इस बावद क्षेत्र में निगरानी रखी जावेगी। व्यापारियों द्वारा बच्चों को नशीले पदार्थ बेचे जाने की शिकायत प्राप्त होने पर कार्रवाई निश्चित तौर पर की जावेगी।
बीएस गौठरिया, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस डिंडोरी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो