ठेकेदार की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे नागरिक, जबलपुर अमरकंटक राजमार्ग में लगा जाम

बारिश से उफान पर नदी-नाले

By: ayazuddin siddiqui

Published: 11 Jun 2021, 07:46 PM IST

शहपुरा. जिले में बारिश ने दस्तक दे दी है, ठंड का एहसास तेज बारिश के चलते गत रात्री से ही होने लगा है। नदी नालो के उफान पर होने के चलते गुरुवार को जबलपुर अमरकंटक राजमार्ग आवागमन के लिए बाधित हो गया। ज्यादातर वाहन चालकों को रास्ता बदलकर अपनी मंजिल तक पहुंचना पड़ा। वहीं गुरुवार सुबह से ही जबलपुर मार्ग में नदी नालों में उफान के कारण ट्रकों की लम्बी लाइन लगी रही। इस दौरान वाहन चालक पुल में पानी कम होने का इंतजार घंटो तक करते रहे। इसके साथ यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पडा। तेज बारिश ने पूरे जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया। नदी में बाढ़ के कारण कहीं सड़क बहकर चली गई तो कहीं नदी के किनारे लगे हुए खेतों में पानी भर गया। जिससे खेत तालाब जैसे नजर आ रहा थे। नाले में पानी पुल से चार पांच फिट ऊपर से बह रहा था। जिस कारण अमरकंटक जबलपुर राजमार्ग कई घंटों तक बाधित रहा। मौसम विभाग ने जिले के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।
जान खतरे में डाल कर रहे नदी पार
तेज बारिश के चलते बुधवार रात से ही नदी नाले उफान पर थे। जबलपुर अमरकंटक राज्य मार्ग में शहपुरा थाना क्षेत्र गुरैया के पास पुल निर्माण कार्य चल रहा है। जहां पर ठेकेदार द्वारा कार्य कराया जा रहा है। जबलपुर अमरकंटक राज्य मार्ग में ठेकेदार द्वारा रोड को डायवर्ट किया गया है जिसमें लगातार बारिश होने के कारण नदी का पानी डाइवर्ट रोड में भर गया। ठेकेदार की लापरवाही के चलते लोगों को भी मुसीबत का सामना करना पड़ा और लोग अपनी जान जोखिम में डालकर नदी नाले को पार करने में लगे हुए थे।
लोगों का सड़क पर निकलना हुआ मुश्किल
पिछले दिनों से जारी बारिश के बाद नगर में अव्यवस्थाओ की पोल खुलने लगी है और आमजन हलाकान हो रहा है। बारिश के चलते नगर के रहवासियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर पानी की निकासी के चलते कुछ लोगों को समस्या हो रही है वहीं पूरे नगर में सीवर लाइन के काम के चलते खोदी गई सड़को को लेकर पूरे शहर में लोग परेशान है। सीवर लाइन का कार्य कर रहे ठेकेदार की लापरवाही और मनमानी के चलते पिछले दो साल से लोगों के सामने आवागमन को लेकर संकट खड़ा हो रहा है। पहले से बनी सड़कों की हालत खस्ता कर दी है। जिसका असर यह हुआ कि जरा सी बारिश से ही सड़कों में कीचड़ होने लगता है। इन इलाकों में पैदल चलना मुश्किल है।
कच्चे रास्ते से भी बद्तर सड़क
डिंडोरी के वार्ड नं 4 मस्जिद मोहल्ले में सीवर लाइन का काम होने के बाद से यहां का मार्ग गांव के कच्चे रास्तों से भी बुरी दशा में है और यहां लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो रहा है। क्षेत्रवासी समस्या को लेकर नगर परिषद अध्यक्ष, पार्षद सभी को जानकारी देते रहे है फिर भी कोई उचित की गई न लोगों को राहत मिल सकी है। ऐसे में स्थानीय नागरिक काफी परेशान है। ठेकेदार द्वारा मनमर्जी पूर्वक काम किया गया है। जिसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है।
ठेकेदार पर नप का नियंत्रण नहीं
नगर भर में सीवर लाइन का निर्माण कार्य जहां भी किया गया है। सभी मार्ग खोद दिए जाने के बाद सुधार नहीं किए जाने को लेकर नगर पंचायत के जिम्मेदारों का कहना यही रहा है कि सीवर लाइन का ठेका भोपाल स्तर से हुआ है और भुगतान भी वही से होता है जिसके चलते ठेकेदार हमारे नियंत्रण में नहीं है।

Show More
ayazuddin siddiqui
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned