script

सुबह-शाम चल रही शीतलहर, लगातार गिर रहा तापमान, बढ़ी ठिठुरन

locationडिंडोरीPublished: Nov 23, 2020 06:48:02 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

ग्रामीण अंचलों के साथ नगर में बढ़ा ठंड का असर

Cold wave running in the morning and evening, falling temperature continuously, chill increased

Cold wave running in the morning and evening, falling temperature continuously, chill increased

डिंडोरी. जिले में लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। सुबह शाम चलने वाली शीतलहर से एक ठिठुरन बढ गई है। ठंड का सबसे ज्यादा असर ग्रामीण अंचलों में देखने मिल रहा है। जहां कंपकंपाने वाली ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। रविवार को अधिकतम पारा 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम पारा 19 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग की माने तो डिंडोरी में अगले दिनों में प्रतिदिन 1.1 डिग्री सेल्सियस पारा गिर सकता है। ठंड बढ़ते ही गर्म कपड़ों की दुकानों पर लोगों की भीड देखी जा रही है। बाजार में त्यौहार सीजन के बाद अब लोग गर्म कपडे जैसे जर्सी, स्वेटर, मोजे, ग्लब्ज और ऊनि टोपी खरीद रहे हैं। गद्दा, रजाई की भी खरीददारी हो रही है। ग्रामीण अंचलों में इन दिनों कडाके की ठंड महशूस हो रही है। हालात यह हैं कि शाम होते ही लोग घरों में दुबक जाते हैं। अमरकंटक से लगे करंजिया में रात का न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाता है। आने वाले दिनों में कडकडाती ठंड और अधिक परेशान करेगी। जिसे लेकर लोग पहले से ही तैयारी में जुट गए हैं।
बादल के साफ होते ही बढ़ी ठंड
करंजिया विखं के अंतर्गत कस्बा गोरखपुर सहित अंचल में बादल के साफ होते ही जोरदार ठंड का अहसास हो रहा हैं। शनिवार को दिनभरी चली सर्द हवाओं ने आमजन को ठिठुरने मजबूर कर दिया हैं । गौरतलब हैं कि नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में ठंड के प्रारंभ में भी ऐसी ठंड पड़ी थी लेकिन मौसम में परिवर्तन और आसमान पर बदली छाने के कारण ठंड की रफ्तार में जैसे ब्रेक लग गया था। शुक्रवार को जिले के अंदर अलग अलग हिस्सों में हुई बारिश के असर तथा बादल के छटते ही ठंड ने पुन: रफ्तार पकड़ ली है। अंचल में जोरदार ठंड पड़ रही हैं। माना जा रहा हैं कि ठंड के असर से जहां रात का तापमान लुढ़क कर नीचे आ गया हैं वहीं दिन का तापमान दो डिग्री सेल्सियस नीचे आया हैं। जबकि रविवार को दिन में भी ठंड का अहसास होता रहा और सूर्यास्त होते ही आमजन गर्म कपड़ों से लदे नजर आएं तो कुछ लोग चौराहे के ठंड से बचने कचरा जलाकर ठंड से बचने का प्रयास करते दिखें। जानकारों का मानना हैं कि अब दिन व दिन ठंड के असर में बढ़ोत्तरी होगी और सर्द हवाओं के साथ साथ दिन-रात ठंड का असर रहेगा। यदि शीतकालीन वर्षा होती हैं तो ठंड शबाब पर रहेगी।
सेहत पर पड़ रहा असर
दो दिन से बढ़ी ठंड ने आम जनजीवन को खासा प्रभावित किया हैं। रविवार को दिन भर लोग कडाके की ठंड से ठिठुरते नजर आए। अधिकांश लोगों ने ठंड से राहत के लिए अलाव का सहारा लिया। वहीं कुछ लोग गर्म कपडों के साथ दस्ताने व मफलर का इस्तेमाल करते देखे गए। मौसम में आए अचानक बदलाव के बाद बढ़ी ठंड का सेहत पर भी असर पड़ रहा हैं। खासकर बच्चों व बुजुर्गों में सर्दी, खांसी की शिकायतें ज्यादा सामने आ रही हैं। डॉक्टर के मुताबिक ठंड के मौसम में रक्त गाढ़ा होने लगता हैं जिससे हृदय रोगी की तकलीफ बढ़ सकती हैं। इसी तरह श्वास रोग के मरीज को भी विशेष एहतियात बरतने व ठंड से बचने और अधिक सजग रहने की आवश्यकता हैं ।
लोगो में नाराजगी
कड़ाके की ठंड की शुरुआत हो चुकी हैं और स्थानीय प्रशासन ने अभी तक कस्बा के प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर अलाव की व्यवस्था नहीं कराई हैं इस कारण स्थानीय लोगों में आक्रोश हैं। लोगों का मानना हैं कि यात्री प्रतीक्षालय के पास चौराहे में, पंचायत भवन के सामने, गोरखनाथ मंदिर के समीप प्रतिदिन अलाव जले ऐसी व्यवस्था पंचायत द्वारा करना चाहिए। कस्बा में रोजाना यात्रा करने वाले ए व्यापार की दृष्टि से बाहरी लोगों का आना जाना लगा रहता हैं जिन्हें ठंड से परेशानी होती हैं। लिहाजा ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर पंचायत को शीघ्र अलाव की व्यवस्था करना चाहिए ।

ट्रेंडिंग वीडियो