scriptकलेक्टर की पहल से जल्द दोनो आंखो से देख सकेगी कल्पना | Collector's initiative will soon be able to see the imagination | Patrika News

कलेक्टर की पहल से जल्द दोनो आंखो से देख सकेगी कल्पना

locationडिंडोरीPublished: May 10, 2019 10:38:46 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

ऑगनवाडी केन्द्रो का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण

Collector's initiative will soon be able to see the imagination

Collector’s initiative will soon be able to see the imagination

डिंडोरी। जिले की कलेक्टर सुरभि गुप्ता ने शुक्रवार को शहपुरा क्षेत्र के ऑगनवाडी केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया कलेक्टर द्वारा शहपुरा नगर के वार्ड 2, 3 एवं 13 सहित ग्रामीण क्षेत्रो के करौंदी रैयत एवं भरद्वारा केन्द का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान तहसीलदार एनएल वर्मा, महिला बाल विकास विभाग से सेक्टर सुपरवाईजर प्रतिभा साहू, पटवारी जितेन्द्र रजक सहित अन्य अमला मौजूद रहा। निरीक्षण के दौरान नगर के वार्ड 13 में स्थित आगनवाडी केन्द्र मे कलेक्टर के पहुचने पर उन्होने देखा कि एक पाच वर्षीय बच्ची कल्पना ठीक से देख नही पा रही है जिसके बाद कलेक्टर ने सेक्टर सुपरवाईजर से जानकारी चाही तो पता चला कि बच्ची के एक आख में जन्म से ही समस्या है व जिस कारण वह एक आख से नही देख पाती है मामले मे सज्ञान लेते हुए कलेक्टर ने उपस्थित अमले को बच्ची को जबलपुर मेडिकल कालेज ले जाने व वहा मिले निर्देशो के तहत बेहतर उपचार करवाने के निर्देश दिये।
भोजन गुणवता को स्वंय परखा
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ऑगनवाडी केन्द्रो मे चल रही गतिविधियो का मुआयना किया बच्चो एवं गर्भवती महिलाओ को दिये जाने वाले टीएचआर नास्ता,भोजन की गुणवत्ता की जॉच स्वयं टेस्ट करके की ऑगनवाडी में बच्चो की उपस्थिती एवं अन्य रजिस्टरो का निरिक्षण किया साथ ही ऑगनवाडी केन्द्रो के कुपोषित बच्चो के विशेष पोषण के लिये कार्यकर्ताओ को निर्देशित किया कलेक्टर को केन्द्र के बच्चो ने कहानी कविता गिनती अक्षर सुनाये जिससे खुश होकर कलेक्टर ने सभी बच्चो को टाफी और बिस्किट वितरित किया,कलेक्टर मैडम को अपने बीच पाकर छोटे छोटे बच्चे अत्यंत खुश नजर आये सभी बच्चो ने मैडम से टॉफी और बिस्किट पाकर थैंक यू बोला ऑगनवाडी केन्द्र में बच्चो की स्थिति को देखकर कलेक्टर संतुष्ट नजर आयी।
कलेक्टर को बच्चो ने सुनाई कवितायें
जहॉ उन्होने बच्चो को दिये जाने वाले भोजन को स्वयं खाकर देखा एवं वितरित किये जाने खाधान्न को चैक किया बच्चो का वजन लेकर देखा यहॉ के बच्चो ने एक एक करके कलेक्टर को गिनती फलो के प्रकार अक्षर हिन्दी एवं अॅग्रेजी की कविताये सुनायी जिसे देखकर कलेक्टर ने खुशी जताई की ग्रामीण क्षेत्रो के इतने अच्छे केन्द्र है ये हमारे शहरी एवं अन्य केन्दो के लिये एक मिशाल है अन्य केन्द्रो को ऐसे केन्दो से सीख लेनी चाहिये।
कार्यकर्ता को दी समझाईश
कलेक्टर सुरभि गुप्ता व्दारा किये जा रहे निरीक्षण के दौरान ऑगनवाडी केन्द्र वार्ड 3 की कार्यकर्ताओ द्वारा रजिस्टर कार्य अधूरा पाया गया जिसे शीघ्र पूरा करने के लिये कलेक्टर ने निर्देश दिये एवं वार्ड 2 में बच्चो की कम संख्या को लेकर कार्यकर्ता को समझाईस दी गयी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो