कोरोना: थमा शादी विवाह तो कारोबारियों का व्यापार भी हुआ चौपट

शादियों से इनका कारोबार प्रभावित

By: Rajkumar yadav

Published: 27 May 2020, 05:45 PM IST

डिंडोरी. कोरोना महामारी की वजह से शादी ब्याह का सीजन थम सा गया है। इस साल गर्मियों में लग्न, शुभ मुहूर्त अधिक थे लोगों को उम्मीद थी कि कई फेरे गर्मियों के सीजन में लगेंगे कई घरों में शहनाई बजेगी लेकिन कोरोना ने सबकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भले ही लॉक डाउन के दौरान प्रशासन द्वारा शादी ब्याह के लिए कुछ शर्तों के साथ छूट दी है, लेकिन इस शर्त पर शादी करने में लोगों में उत्साह नहीं दिख रहा है। बसों का संचालन बंद होने सहित कई विसंगतियां होने के कारण फिलहाल शादी हो तो रही है लेकिन लोगों में उत्साह देखने को नहीं मिला,कोरोना के कारण शादी की मुहूर्त में भी पाबंदी लगी हुई है। ऐसी स्थिति में डिंडौरी के व्यापारी काफी उदास हैंं। पहले संचालक सहित कई ऐसे व्यापारी हंै जिनकी लग्न के दौरान साल भर की कमाई हो जाती थी, लेकिन अब नहीं हो पा रही है। वही डिंडोरी शहर में कुछ वर्षों से आया बग्गी घोड़े को काफी महत्व दिया जाता था। कई लोग शादी के दौरान इस घोड़े से दूल्हे को बैठाकर बरात ले जाते थे लेकिन इस बार घोड़ा भी घर में बैठकर कोरोना की जंग लड़ रहा है। डिंडोरी जिले में घोड़ी बग्गी सजाने वाले का कहना है कि घोड़े की देखभाल व खान पान में काफी रुपए खर्च होते हैं, लेकिन लॉक डाउन के कारण घास एवं चना का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो गया है। बीते 2 माह से सभी तरह के आयोजन बंद हैं , जस वजह से खर्च निकालना भी मुश्किल हो रहा है।
लग्नसरा में आधा दर्जन से ज्यादा ऐसे कारोबारी हैं जिनकी 2 माह की कमाई से साल भर की रोजी रोटी चलती है। वहीं आधा दर्जन ऐसे व्यापारी भी हैं जिनका वर्ष भर का बजट भी गड़बड़ा गया है। जिसमे फोटोग्राफी, डीजे साउंड, टेंट, केटरिंग,लाइटिंग से जुड़े व्यापारियों का बुरा हाल है।
फोटो स्टूडियो के संचालक पवन चौरसिया ने बताया कि शादी विवाह के सीजन से जो कमाई होती है उससे वर्ष भर परिवार चलाने में तकलीफ नहीं होती है। वहीं हाल ही में मैंने सीजन के पहले निकोन का 750 डिजिटल कैमरा करीब ढाई लाख रुपए में किस्तों में खरीदा था अब उसकी किस्त पटाने में भी बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

Patrika
Rajkumar yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned