कम मिलता है राशन करेंगे लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

कम मिलता है राशन करेंगे लोकसभा चुनाव का बहिष्कार

Shiv Mangal Singh | Publish: Apr, 17 2019 01:30:55 PM (IST) Dindori, Dindori, Madhya Pradesh, India

विके्रता के खिलाफ कार्रवाई की मांग, विके्रता पर कार्ड धारियों को कम राशन देने का आरोप, कार्रवाई न होने पर ग्रामीण करेंगे लोक सभा चुनाव का बहिष्कार

डिंडोरी. सोमवार को भरवई व मिंगड़ी के एक दर्जन से अधिक ग्रामीण कलेक्ट्रेट शिकायत करने पहुंचे जिन्होंने विके्रता पर मनमानी का आरोप लगाते हुुये कार्रवाई की मांग की है। कलेक्टर के नाम लिखित शिकायत पत्र में हवाला दिया है कि मिन्टू गवले उचित मूल्य दूकान मिंगड़ी को विके्रता के तौर पर तैनात किया गया है लेकिन कार्ड धारियों को निर्धारित मापदण्ड के मुुताबिक राशन नही देता जबकि शासन द्वारा पात्रता पर्ची के मुताबिक 35 किलो राशन दिया जाना तय है लेकिन अपने निजी स्वार्थ के चलते विके्रता महज माह में पांच किलो राशन ही प्रदान करता है। इसके अलावा कैरोसीन देने में भी आना कानी कर रहा है। शिकायत में बतलाया गया कि मिंगड़ी में खाद्यान्न भण्डार भवन बनाया गया है जहां पिछले पांच माह से भण्डारण करते हुये कार्ड धारियों को राशन प्रदान किया जा रहा है। लेकिन अप्रैल माह में विके्रता द्वारा देवरी में किराये के मकान पर राशन का भंडारण कराया गया है। बतलाया गया कि पूर्व में देवरी में ही उचित मूल्य दुकान संचालित थी जहां भरवई व मिंगड़ी के लोग राशन लेने पहुंचे थे लेकिन भरवई के कार्ड धारियों को लगभग 5 किमी का सफर तय करना पड़ता था और संसाधन के आभाव में राशन ले जाने में काफी परेशानी पेश आती थी। जिसके मद्देनजर ग्रामीणों की मांग पर प्रशासन द्वारा मिंगड़ी गांव में दुकान का संचालन का निर्णय लेते हुये खाद्यान्न भण्डारण भवन का निर्माण कराया गया था और यहीं से राशन दुकान संचालित की जा रही थी लेकिन विके्रता द्वारा मनमानी पूर्वक फिर से देवरी में ही भण्डारण कराया गया है।
जिससे भरवई व मिंगड़ी के ग्रामीण आपत्ति जताई है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि विके्रता द्वारा कार्ड धारियों के साथ मुंह देखा व्यवहार किया जाता है यदि भरवई या मिंगड़ी के ग्रामीणों का थम्ब मेंच नही करता तो उनकों राशन नही दिया जाता इसके परे यदि देवरी के ग्रामीणों का थम्ब मेंच नही करता तब भी उन्हें राशन प्रदान कर दिया जाता है। इसकेे अलावा राशन वितरण में भी विसंगतियां बतलायी गई है। जहां हितग्राहियों को पात्रता पर्ची के अनुसार भी राशन का कम वितरण किया जाना तथा चार माह से कैरोसीन नही दिया जाना सहित ग्रामीणों ने विके्रता पर और भी आरोप लगाते हुये कार्रवाई की मांग की है। शिकायत पत्र मे बतलाया कि यदि विके्रता के खिलाफ कार्रवाई नही की जाती तो लोक सभा चुनाव का उनके द्वारा बहिष्कार किया जायेेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned