scriptनमक की खरीददारी को लेकर लग रही भीड़ | Crowd over salt purchase | Patrika News

नमक की खरीददारी को लेकर लग रही भीड़

locationडिंडोरीPublished: May 22, 2020 09:56:35 pm

Submitted by:

Rajkumar yadav

अफवाह पर नहीं लगी रोक

नमक की खरीददारी को लेकर लग रही भीड़

नमक की खरीददारी को लेकर लग रही भीड़

डिंडौरी. गोरखपुर. करंजिया विखं अंतर्गत गोरखपुर सहित आसपास अंचल में इन दिनों नमक ना मिलने की अफवाह थमने की बजाए और जोर पकड़ रही है। नमक को लेकर आम जनता में ऊहापोह की स्थिति बन गई हैं , यही कारण है कि स्थानीय नागरिकों के साथ -साथ प्रतिदिन बड़ी संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों से लोग कस्बा के बाजार तक पहुंच कर नमक की खरीददारी कर रहे हैं। लगभग दस दिन पूर्व से अंचल में ऐसी अफवाह फैली हुई है कि कोरोना वायरस के चलते अब नमक नहीं मिलने वाला है, इसका उत्पादन बंद कर दिया गया है, इतना सुनने के बाद हर व्यक्ति नमक की खरीददारी में लग गया हैं। हालांकि नमक की भ्रामक अफवाह से सावधान रहने के लिए गाड़ासरई थाना का पुलिस बल लोगों को समझाइश दे रहा है कि नमक ना मिलने की अफवाह झूठी हैं हर हाल में लोगों को नमक मिलता रहेगा। बावजूद इसके लोगों में नमक को लेकर भ्रम की स्थिति अब तक बनी हुई है। शुक्रवार को प्रशासन ने भी नमक की अफवाह पर रोकथाम करने के लिए आदेश जारी किया है। अब देखना है कि प्रशासन के आदेश जारी करने के बाद नमक की अफवाह पर कितना लगाम कसा गया है। इस आदेश का व्यापारी सहित आम नागरिक कितना पालन करतें हैं ।
अनुपपुर जिलें से आ रहें नमक खरीददार-उल्लेखनीय है कि नमक ना मिलने की अफवाह का असर डिंडौरी अनुपपुर जिले की सीमा तट पर बसे गांवों के लोगों के बीच भी हुआ है। अनुपपुर जिले के सीमावर्ती गांव केवलारी, संगमटोला, दमेहढ़ी, खजरवार, आदि गांवों से दर्जनों ग्रामीण रोजाना करंजिया विखं के अलग अलग गांव कस्बा के बाजार तक पहुंचकर अधिक मात्रा में नमक की खरीददारी कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बातचीत के दौरान बताया कि उनके क्षेत्र में भी इस तरह की अफवाह ने जोर पकड़ा हुआ है, अब वहां उतनी मात्रा में नमक नहीं मिल रही है, इसलिए यहां से नमक की बोरी खरीद कर ले जा रहें हैं जिससे आगामी दिनों में नमक की कमी से सामना ना करना पड़े जाहिर है। आम बाजार के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में लगने वाली बाजार में भी नमक के खरीददार बढ़ गए हैं।
प्रशासन ने जारी किया आदेश-गौरतलब है कि नमक की अफवाह प्रशासन ने नागरिकों एवं उपभोक्ताओं के नाम शुक्रवार को एक आदेश जारी किया है जिसमें स्पष्ट तौर पर लिखा हैं कि जिले की खुले बाजार में नमक की पर्याप्त उपलब्धता है और किसी बाहरी अफवाह पर आम नागरिक ध्यान न दें और अपनी आवश्यकता अनुसार नागरिक खुले बाजार के दुकानों से नमक खरीद सकता है। जारी आदेश में इस बात पर भी बल दिया गया है कि सभी दुकानदार, व्यापारी नमक का विक्रय आम उपभोक्ताओं को उनकी आवश्यकता के अनुसार करेंगे। स्टाक नहीं करेंगे और किसी भी एक व्यक्ति को उसकी आवश्यकता से अधिक मात्रा में नमक का विक्रय नहीं करना है। प्रशासन ने कहा है कि नमक की खुले बाजार से यदि शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित प्रतिष्ठान और व्यापारी के विरुद्ध आवश्यक वस्तुओं की कालाबाजारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। शासकीय उचित मूल्य की राशन दुकान से नमक का वितरण किया जा रहा है, उचित मूल्य की दुकान पर पात्र परिवारों के लिए नमक का पर्याप्त स्टाक है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो