scriptबारिश से जर्जर मकान ढहा, एक की मौत | Demolished dilapidated house from rain, a death | Patrika News

बारिश से जर्जर मकान ढहा, एक की मौत

locationडिंडोरीPublished: Feb 14, 2018 05:06:28 pm

Submitted by:

brijesh sirmour

प्राकृतिक आपदा

Demolished dilapidated house from rain, a death
डिंडोरी. नगर में जर्जर मकानों पर नगर परिषद की उदासीनता के कारण मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। वार्ड क्रमांक आठ में एक मकान का जर्जर छज्जा लगातार बारिश के कारण भरभराकर गिर गया। जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक शिवकुमार उर्फ मुन्ना मानिकपुरी उम्र 63 वर्ष निवासी वार्ड नं. नौ नर्मदा गंज है। वहीं कुसुम बाई चौधरी उम्र 42 वर्ष, सुभाष यादव 52 वर्ष निवासी लुकामपुर और रामबोध 32 वर्ष निवासी मडियारास मलबे की चपेट में आ गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें उपचार के लिये स्थानीय लोगों की मदद से जिला चिकित्सालय में भर्ती किया गया। जिसमें से प्राथमिक उपचार के बाद सुभाष यादव को जबलपुर रिफर किया गया। बताया गया है कि जिस जगह यह हादसा हुआ है। वहां एक होटल संचालित है और हादसे का शिकार हुए लोग होटल में चाय नाश्ता कर रहे थे।
ऐसे हादसों को रोकने के लिए प्रशासन ने कोई कार्य योजना तैयार नही किया है और न ही नगर परिषद ने जर्जर मकानों को चिन्हित कर खाली कराकर तोडऩे की कार्रवाई शुरू की है। आगामी बारिश के पूर्व यदि नगर के जर्जर मकानों को चिन्हित कर नही तोड़ा गया तो ऐसे हादसे फिर सामने आएंगे।
घायलों से मिलने पहुंचे मंत्री
इस दुर्घटना की सूचना मिलते ही प्रदेश शासन के मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे जिला चिकित्सालय पहुंचकर पीडि़तों और उनके परिजनों से मिले। मंत्री धुर्वे ने दुर्घटना में घायल लोगों का समुचित उपचार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के उपचार के लिए हर संभव मदद करने की बात कही। मंत्री इस अवसर पर मृतक के प्रति शोक प्रकट कर परिजनों सांत्वना दी।
नर्मदा में चारों ओर फैली गंदगी
लगातार दूसरे दिन हो रही बारिश अब आफत का सबब बनती जा रही है। मंगलवार को सुबह से रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा। दिन भर आसमान में तेज गरज के साथ मूसलाधार बारिश भी हुई। दिन भर हुई बारिश के कारण नगर के नालों की गंद
शव दाह शेड नहीं होने से बारिश में परेशानी
गी तेज गति से नर्मदा में समाहित होने लगे। नर्मदा का पानी एकदम गंदा हो गया। नालों से आने वाली गंदगी का सैलाब श्रद्धालुओं की आस्था पर चोंट करता रहा। नर्मदा नदी से दूर तक यहां गंदगी की सडांध फैल गई। नगर के मुख्य मार्ग पर कई स्थान ऐसे थे। जहां पर जल भराव की स्थिति निर्मित हुई। तमाम स्वच्छता सर्वेक्षण करने वाली नगर परिषद के स्वच्छता के दावों की पोल बारिश ने खोल दी, राज्य परिवहन बस स्टैण्ड में जहां जल भराव के कारण तालाब जैसी स्थिति बनी रही वहीं कई वार्डों में सड़क पर गंदगी ने अपना डेरा जमा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो