scriptकागजों में खींचा विकास का खाका, लाखों का हो गया भुगतान | Development blueprint drawn on paper, payment made for millions | Patrika News

कागजों में खींचा विकास का खाका, लाखों का हो गया भुगतान

locationडिंडोरीPublished: Jul 11, 2020 06:13:07 pm

Submitted by:

ayazuddin siddiqui

बजाग जनपद की ग्राम पंचायत पड़रिया डोंगरी का मामला

Development blueprint drawn on paper, payment made for millions

Development blueprint drawn on paper, payment made for millions

डिंडोरी. सरकार साल दर साल ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को तवज्जो दे रही है। जिसे लेकर नित नई योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए करोड़ो का बजट मुहैया करा रही है। विडम्बना यह है कि इस बजट का समुचित सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। मैदानी अमला विकास के लिए आने वाली इस राशि में हेरा-फेरी कर ग्रामीण क्षेत्रों के विकास को अवरुद्ध कर रहे हैं।
जिले के जनपद पंचायत बजाग की ग्राम पंचायत पडरिया डोंगरी का भी कुद ऐसा ही हाल है। जहां पंचायत के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने कागजों में विकास का खाका तैयार कर लाखों का भुगतान कर दिया। नतीजतन आज भी पड़रिया ग्राम विकास की बाट जोह रहा है।
मिलकर किया बंदरबांट
उक्त ग्राम पंचायत की स्थिति देख यदि यह कहा जाए कि निर्माण के एवज में भुगतान का यह बंदरबांट मिलकर किया जा रहा है तो इसमें कोई अतिशंयोक्ति नहीं होगी। दरअसल किसी भी निर्माण कार्य में सरपंच- सचिव और रोजगार सहायक के अलावा उप यंत्री और जनपद के एसडीओ की भूमिका होती है। फिर बगैर निर्माण किए लाखों का भुगतान यह दर्शान के लिए काफी है की यह सारा खेल मिलीभगत कर खेला गया है। इस संबंध में ग्राम पंचायत सचिव से चर्चा की गई तो उन्होने कहा कि कोविड -19 और रेत की अनुपलब्धता के चलते निर्माण नहीं किया जा सका, पैसा वापस कर दिया जाएगा। गांव में अभी भी कई बुनियादी सुविधाओं का अभाव हैं। इससे लोग परेशान हैं।
मौके से गायब रंगमंच
जनपद मुख्यालय से महज एक किलोमीटर की दूरी पर ग्राम पंचायत पडरिया डोंगरी में पड़ताल की गई तो उपसरपंच के मकान के सामने जो लगभग 2 लाख रुपए की लागत का रंगमंच निर्माण कागजों में दर्शाया गया है वह मौके पर नजर नहीं आया। नीमटोला में सी सी रोड निर्माण रतन के घर से नरबद के घर तक स्वीकृत लागत 4 लाख 71 हजार भी पूरी की पूरी गायब है। स्वीकृत लागत 3 लाख 48 हजार एक सौ की सी सी रोड जो की मेंन रोड से रामप्रसाद के घर तक बननी थी, 2 लाख 78 हजार 480 रुपयों की लागत से कृष्णा सोनी के घर से नारायण के घर तक की सी सी रोड के अलावा ऐसे ही अन्य और भी निर्माण कार्य हैं जिनका भुगतान तो हो गया मगर निर्माण कार्य मौके से गायब हैं।
इनका कहना है
मामला आपके माध्यम से संज्ञान में आया है मै इस संबंध में जानकारी लेता हूं। मामले में कोई भी दोषी पाया जायेगा तो उस पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।
रुद्रेश परस्ते, जनपद अध्यक्ष बजाग।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो